Tuesday, February 27, 2024 at 6:43 PM

विदेश मंत्री जयशंकर का युगांडा-नाइजीरिया दौरा; तमिलनाडु के नीलगिरी में तापमान जीरो डिग्री पहुंचा

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 19-20 जनवरी को युगांडा के कंपाला में गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) का 19वें शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। शिखर सम्मेलन से पहले मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर विचार-विमर्श भी किया जाएगा। NAM शिखर सम्मेलन के अलावा विदेश मंत्री डॉ जयशंकर अफ्रीकी मुल्क नाइजीरिया का दौरा भी करेंगे।

विदेश राज्यमंत्री के कंधों पर भी अहम जवाबदेही
सरकार ने बताया कि NAM समिट से पहले विदेश राज्य मंत्री, डॉ. राजकुमार रंजन सिंह NAM देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कंपाला में ही जी-77 देशों का तीसरा दक्षिण शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। भारत के प्रतिनिधित्व पर सरकार ने बताया कि इसमें विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 21-22 जनवरी को भारत का पक्ष रखेंगे।

तमिलनाडु के नीलगिरी में हाड़ कंपाने वाली सर्दी, सैंडीनाला जलाशय क्षेत्र में तापमान 0 डिग्री पहुंचा तमिलनाडु के नीलगिरी में सैंडीनाला जलाशय क्षेत्र में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की खबर है। हिल स्टेशन ऊटी में तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पारा गिरने के कारण आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग जमा देने वाली सर्दी से जूझ रहे हैं।

युवा कांग्रेस (वाईसी) के केरल प्रदेश अध्यक्ष राहुल मामकुत्तथिल ने मुख्यमंत्री पिनारई विजयन की सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज करने की चेतावनी दी है। जमानत पर जेल से रिहा होने के एक दिन बाद ममकुत्तथिल ने कहा कि केरल में युवा कांग्रेस, सत्तारूढ़ वामपंथ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज किया जाएगा और चेतावनी दी है कि यह केवल विजयन सरकार के अंत की ‘शुरुआत’ है। बकौल युवा कांग्रेस प्रमुख, सीएम को एहसास होना चाहिए कि विपक्ष की आवाज को दबाने की कोशिश करने वाले निरंकुश लोगों को लोगों ने खारिज कर दिया है।

ममकुताथिल ने कहा कि युवा कांग्रेस कार्यकर्ता केरल में लोगों को वर्तमान वामपंथी सरकार से मुक्त कराने में जुटा है। युवाओं के नेतृत्व की जिम्मेदारी युवा कांग्रेस ले रही है। गिरफ्तारी या हमले जैसे दमन की कार्रवाई विरोध को आगे बढ़ाने से नहीं रोक सकेगी। उन्होंने कहा, ‘वास्तव में, हमने जेलों को भरने का फैसला किया है। भले ही वे हमें सबसे कठोर अपराधों के आरोप में गिरफ्तार कर लें, हम अपने विरोध प्रदर्शन से एक कदम भी पीछे नहीं हटेंगे।’

टीटी ने यात्री को मारा थप्पड़
सोशल मीडिया पर बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस में टीटी द्वारा एक यात्री को थप्पड़ मारने का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद टीटी को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले की जांच जारी है।

Check Also

10,000 से ज्यादा लोगों का BJD के टिकट के लिए आवेदन, पार्टी नेता का दावा- नवीन पटनायक फिर होंगे सीएम

आगामी लोकसभा चुनाव और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए बीजू जनता दल (बीजेडी) के टिकट …