Tuesday, September 27, 2022 at 2:55 AM

खाने में नामक की कमी और ये गलतियाँ आपकी हड्डियों को बना सकती हैं कमज़ोर

हर कोई चाहता है कि उसकी हडि्डयां मजबूत हों और इसलिए लोग अपनी डाइट पर खासा ध्यान देते हैं। माना जाता है कि खाने में अगर कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा हो तो इससे हडि्डयां कमजोर नहीं होती। यह पूरी तरह से सच नहीं है। आपको शायद पता न हो, लेकिन अक्सर हम लोग अपनी डेली लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसके कारण धीरे−धीरे हडि्डयां कमजोर होने लगती हैं। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में-

 

नमक की अधिकता
कुछ लोगों को नमक अधिक मात्रा में खाने की आदत होती है। यहां तक कि लोग कई बार खाने में उपर से भी नमक डालकर खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सतर्क हो जाएं। आप जितना अधिक नमक खाएंगे, आपके शरीर से कैल्शियम उतना ही अधिक निकलेगा। इसलिए खाने में अलग से नमक डालने की आदत छोड़ दें। साथ ही उन आहार से भी दूरी बनाएं, जिनमें नमक की अधिकता हो।

घर में ही रहना
कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो घर से ही काम करते हैं और इसलिए उन्हें ज्यादा बाहर निकलना पसंद नहीं होता। इतना ही नहीं, जो लोग बाहर काम करते हैं, वह भी सूरज की किरणों के संपर्क में नहीं आना चाहते। उनकी इस आदत के कारण उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता। विटामिन डी शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक है। यह शरीर में कैल्शियम के अब्जार्शन में मदद करता है और विटामिन डी की कमी के कारण शरीर में कैल्शियम का अवशोषण नहीं होता और हडि्डयां कमजोर हो जाती हैं।

धूम्रपान की आदत
आपको शायद पता न हो लेकिन धूम्रपान करने से सिर्फ कैंसर ही नहीं होता, यह आपकी हडि्डयों को भी कमजोर बना देता है। दरअसल, लगातार स्मोक करने के कारण शरीर नए बोनटिश्यू नहीं बना पाता। साथ ही धूम्रपान के कारण हड्डी जल्दी टूट जाती है और घाव भरने में भी काफी समय लगता है। इसलिए आज ही धूम्रपान की आदत से किनारा कर लीजिए।

Check Also

रोजाना तांबे के बर्तन में रखे पानी का सेवन करने से दूर होगी पेट की सभी समस्याओं

आयुर्वेद के अनुसार घर पर ही कुछ सरल उपाय करके कई गंभीर रोगों से छुटकारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *