Tuesday, September 27, 2022 at 3:24 AM

मॉश्च्यूराइजर का अधिक प्रयोग करना भी आपके लिए होगा हानिकारक

अगर आप स्वस्थ व दमकती हुई स्कीन को पाने की चाह रखते हैं, तो स्कीन की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें. स्कीन रोग विशेषज्ञ व कॉस्मेटोलॉजिस्ट डाक्टर गीतांजलि शेट्टी ने स्कीन की दैनिक देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी ही बेहद आम गलतियों का जिक्र किया है.

आप जो भी खाते हैं आपकी स्कीन पर उसका असर पड़ता है. अगर आप अनहैल्दी भोजन, जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थों का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी स्कीन प्रभावित होगी. आपकी स्कीन इनसे रूखी हो जाएगी व इसमें नमीं भी नहीं रहेगी. इसलिए अच्छी कंपनी के सौन्दर्य उत्पादों के प्रयोग के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है.

सही ब्यूटी प्रोडक्ट का चुनाव न करना
आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का प्रयोग कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी स्कीन में नमीं बहुत ज्यादा लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक असर आपकी स्कीन पर पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने स्कीन विशेषज्ञ से उन प्रोडक्टस के बारे में जान सकते हैं जो आपकी स्कीन के अनुरूप हो.

नियमित रूप से क्लींजिंग न करना
क्लींजिंग हमारी स्कीन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें. दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले व रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें.

मॉश्च्यूराइजिंग न करना
आपकी स्कीन को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की जरूरत पड़ती है. नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने व नहाने के बहुत ज्यादा समय बाद भी इसे न लगाने का असर आपकी स्कीन पर बिल्कुल पड़ता है. आपकी स्कीन को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी मूल्य चुकानी पड़ सकती है.

Check Also

आईब्रोज को परफेक्ट तरीके से सेट करने के लिए अपने फेसकट का जरुर दे ध्यान

लिपस्टिक से महिलाएं खूबसूरत बनती हैं। इसके लिए तरह तरह के प्रोडक्ट भी प्रयोग करते हैं। इनमें से एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *