Tuesday, July 5, 2022 at 8:31 PM

सफेद ब्रेड का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक या हानिकारक ?

ब्रेकफास्ट से लेकर स्नैक्स तक में अक्सर ब्रेड को शामिल किया जाता है। इनदिनों यह बेहद सुविधाजनक आहार बन गया है, जिसे कभी ब्रेड सैंडविच तो कभी ब्रेड टोस्ट के रूपों में अपनी डाइट में शामिल किया जाता है। लेकिन कई लोग इससे होने वाले नुकसान से बिल्कुल अंजान है।

ब्रेड में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. इसका ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. वैसे ब्रेड के एक टुकड़े के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन नियमित इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

खासकर सफेद ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं होते हैं। अगर आप पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो इसकी जगह पर साबुत अनाज से रोटी खाएं। आइए जानते हैं क्यों ब्रेड नहीं खाना चाहिए।

ब्रेड में कार्ब, नमक और रिफाइंड शुगर होते हैं. ये सेहत के लिहाज से सही नहीं है. इसका रोज सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है.अगर आप बहुत ज्यादा ब्रेड खाते हैं तो आपको कब्ज हो सकती है. रोज नाश्ते में ब्रेड खाने से भी आपको हो सकती है.

अधिकांश सफेद ब्रेड में फ्रुक्टोस कॉर्न शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। सफेद ब्रेड को बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले अनाज मेंनुकसानदेह फाइटिक एसिड भी होता है जो शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक को सोखने की प्रक्रिया को रोकता है.

Check Also

बालो में मौजूद जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप भी आजमाएं ये उपाए

हम सभी स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बाल तो चाहते हैं लेकिन जाने-अनजाने दिनभर में अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *