Sunday, June 23, 2024 at 11:18 PM

मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा रहती है रूखी और बेजान? कहीं ये गलती तो नहीं कर रहीं आप

त्वचा की देखभाल के लिए लोग तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं। कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोमल और बच्चों जैसी खूबसूरत त्वचा नहीं मिल पाती। विशेषज्ञ त्वचा में नमी और कोमलता बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइजर के उपयोग की सलाह देते हैं। अमूमन ज्यादातर लोग त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते भी हैं। लेकिन मॉइश्चराइजर के उपयोग के बाद भी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। कई बार तो

मॉइस्चराइजर के साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। इसका कारण होता है सही तरीके और आपकी त्वचा के अनुरूप मॉइस्चराइजर का उपयोग न करना। रोज मॉइश्चराइजर लगाने वालों को भी इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता नहीं होता। कुछ गलतियों के कारण त्वचा पर इसके असर गलत हो सकता है। आइए जानते हैं मॉइस्चराइजर लगाने के फायदे और इसके इस्तेमाल का सही तरीका।

मॉइस्चराइजर के फायदे

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल मददगार है। मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इससे त्वचा के बंद स्किन पोर्स भी खुलने लगते हैं, जिससे मस्से और चकत्तों जैसी त्वचा की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

मॉइश्चराइजर लगाने का सही समय

एक्सपर्ट के मुताबिक मॉइश्चराइजर लगाने का सही समय नहाने के बाद होता है। लेकिन नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर न लगाएं, बल्कि पहले स्किन को पूरी तरह से तौलिए से पोंछ लें। ध्यान रखें कि स्किन ज्यादा ड्राई न करें बल्कि हल्की नमी बनी रहने दें। ऐसी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने से लंबे समय तक सॉफ्टनेस बनी रहती हैं। नहाने के पांच मिनट बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। चेहरे पर दिन भर धूप मिट्टी चिपक जाती है, जिससे मुंहासे और पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए दिन में दो से तीन बार फेस वॉश करना चाहिए। फेस वॉश के बाद तौलिए से स्किन को पोछकर मॉइश्चराइजर लगाएं।

मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर लगा लेना चाहिए। इससे स्किन पर मेकअप प्रोडक्ट का निगेटिव असर नहीं होता है और त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां और झाइयां नहीं आती हैं। रात में सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। सोने से पहले अच्छे से फेसवाॅस या टोनर से स्किन को साफ कर लें और फिर पांच मिनट बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाकर स्किन के पोर्स को बंद कर दें।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …