Monday, April 22, 2024 at 11:13 AM

इस महीने है घूमने की योजना? जान लें अप्रैल में मिल रही कितनी छुट्टियां और लॉन्ग वीकेंड

मार्च के बाद से तापमान बढ़ने लगता है। गर्मी का मौसम आने लगता है। अप्रैल आते आते धूप तेज और दिन में गर्मी महसूस होने लगती है। ऐसे में इस महीने में तो बहुत अधिक सर्दी होती है और न जून-जुलाई जैसी उमस वाली गर्मी होती है। इसके अलावा अप्रैल में बारिश होने की संभावना भी नहीं रहती है। ऐसे में अगर कहीं सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं या लंबे समय से घूमने के लिए मौके की तलाश में हैं तो इस महीने दोस्तों व परिवार के साथ सैर पर जा सकते हैं। हालांकि अप्रैल में घूमने के लिए छुट्टियों की जरूरत होती है।दो से तीन की छुट्टी पर सफर पर जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि अप्रैल महीने में कितनी छुट्टियां, बैंक हॉलिडे और लॉन्ग वीकेंड मिल रहे हैं, जिसमें घूमने की योजना बनाई जा सकती है।

अप्रैल में बैंक हॉलिडे

इस महीने ईद-उल-फितर, रामनवमी और महावीर जयंती मनाई जा रही है। ऐसे में इन तीनों मौकों पर बैंक में छुट्टी रहेगी। अधिकतर दफ्तर और स्कूल कॉलेज भी बंद रहेंगे। ऐसे में सफर पर जाने के लिए आपको इस महीने तीन छुट्टियां आसानी से मिल जाएगी।

अप्रैल में वीकेंड

6 और 7 अप्रैल को शनिवार व रविवार है। 13-14 अप्रैल, 20 व 21 और 27 व 28 अप्रैल को वीकेंड हैं। इन तारीखों पर वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं।

अप्रैल में ट्रिप पर कब जाएं

अप्रैल में सबसे ज्यादा छुट्टियां हैं। तीन सरकारी और लॉन्ग वीकेंड मिल रहे हैं। घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो 11 अप्रैल गुरुवार को ईद उल फितर की छुट्टी है, इसके अगले दिन 12 अप्रैल शुक्रवार को अवकाश लेकर 13 और 14 अप्रैल को वीकेंड मिल जाएगा। घूमने के लिए आपके पास चार दिन का वक्त रहेगा।

अप्रैल में कहां घूमने जाएं

इस महीने का तापमान और मौसम को देखते हुए अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के मनाली और डलहौजी हिल स्टेशनों की सैर पर जा सकते हैं। दो से तीन दिन की छुट्टी में यहां भरपूर आनंद लिया जा सकता है। साथ ही इन दोनों जगहों का मौसम अप्रैल में अनुकूल रहता है।

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …