Tuesday, April 16, 2024 at 5:07 PM

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को इन छोटी छोटी बातों का जरुर रखना चाहिए ध्यान

पीरियड्स एक विषय बना हुआ जिसपर महिलाऐ खुल कर बात नही करती हैं।इसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं और गंभीर बीमारियो से गुजरना पड़ता है। कई बार ज्ञान न होने कि वजह से मौत तक भी हो जाती है। ऐसा अक्सर ग्रामीण इलाकों में होता है। तो आज हम आपको बताएंगे 9 ऐसे अचूक उपाय जिससे आप मासिक धर्म के दौरान अपनी और अपनो की सेहत का ध्यान रख सकते है।

मासिक धर्म के दौरान कपड़े की स्थान सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करें. प्रयास करें कि इस समय आप बहुत तंग कपड़े न पहनें बल्कि पहनने के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस कर सकें.आप अगर दिनभर में सिर्फ एक ही सैनेटरी पैड यूज करती हैं तो अपनी इस आदत को फौरन बदल दें और हर 6 घंटे पर सैनेटरी पैड चेंज कर लेना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान हर लड़की को स्वच्छता बरतनी चाहिए. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम होता है. इसके लिए अपने सेनेटरी नैपकिन को हर 6-8 घंटे में बदलते रहें.इस दौरान संवेदनशील अंगों की सफाई अच्छे से करना न भूलें. ऐसा करने से संक्रमण व रैशेज दोनों का खतरा कम होता है.

इस दौरान स्त्रियों का शरीर बहुत ज्यादा निर्बल हो जाता है, ऐसे में खाना छोड़ना स्वास्थ्य के लिए भारी पड़ सकता है. ऐसे में इस समय गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें. अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें.

Check Also

उपवास के दौरान दिनभर रहेंगे ऊर्जावान, नवरात्रि में रोजाना करें इन योगासनों का अभ्यास

नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो गई है। इस नौ दिवसीय पर्व में श्रद्धालु उपवास …