Saturday, April 20, 2024 at 1:35 PM

तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपके स्वास्थ्य को होंगे अनेक लाभ

मेशा तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह इस बात को लेकर भी भ्रम है।तांबे में पानी पीने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है,  इस परंपरा से जुड़े स्वास्थ्य लाभों में कितनी सच्चाई है? क्या तांबे के बर्तन में पानी पीना फायदेमंद है? चलो पता करते हैं।

 बहुत से लोग तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करके पीना पसंद करते हैं। पहले के जमाने में ज्यादातर लोग तांबे या पीतल के कमंडल में पानी पीते थे और कहते थे कि इन बर्तनों में पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दरअसल, तांबे के बर्तन में पानी रखने और पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, कॉपर एक आवश्यक पोषक तत्व है और शरीर के विभिन्न कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कॉपर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यही वजह है कि यह इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी काम करता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी खारा होता है इसलिए इस पेय को पीने से भी शरीर को ठंडक मिलती है।

प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार तांबे के कमंडल में पानी पीने से शरीर के तीन दोष वात, पित्त और कफ ठीक हो जाते हैं। खाना खाने और पचाने से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और शरीर में गर्मी पैदा होती है।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …