Friday, April 19, 2024 at 5:56 PM

बेल का जूस रोजाना पीने से आपको मिलेगी सुन्दर और निखरी हुई तवचा

गर्मियों में बेल का फल आसानी से मिल जाता है। बेल के फल का सेवन शरबत के रूप में किया जाता है। कोई अपने घर पर बेल का शरबत बनाता है, तो कोई मार्केट में जाकर शरबत पीता है।

बेल का फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इतना ही नहीं बेल में डाइटरी फाइबर भी होता है, जिसे पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वैसे तो बेल फल के फायदे लेने के लिए आप इसके शरबत को किसी भी समय पी सकते हैं।सुबह खाली पेट बेल का शरबत पीने से शरीर को इसके सभी विटामिन्स और मिनरल्स आसानी से मिल जाते हैं।

बेल के फल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों के साथ ही फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट बेल का शरबत पिएंगे, तो इससे पाचन से जुड़ी समस्याओं में आराम मिल सकता है।  बेल का शरबत पीने से गैस्ट्रिक अल्सर के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

सुबह खाली पेट बेल का शरबत पीना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इंसुलिन के उत्पादन में मदद मिलती है और । अगर आपको डायबिटीज है, तो बेल के शरबत में शुगर या चीनी मिलाने से बचें।

ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट बेल का शरबत पिएंगे, तो इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली समस्याओं से भी बचाव होता है।

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …