Thursday, April 25, 2024 at 6:47 PM

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपना वजन तो फॉलो करें ये डाइट चार्ट

 यूं तो दुनिया मोटापे से परेशान हैं  कुछ लोगों में लाख कोशिशों के बावजूद वजन नहीं बढ़ता. ऐसे लोग देखने में बहुत दुबले-पतले होते हैं और गाल पिचके हुए दिखते हैं.

जब भी वह कहीं निकलते हैं लोग उनका मजाक उड़ाने लगते हैं.  व्यक्ति की पर्सनैलिटी पर असर पड़ता है और वह हीना भावना के शिकार हो जाते हैं. भारत में ऐसे कई लोग मिल जाएंगे. बच्चों में खासकर ऐसा होता है.

वजन बढ़ाने के लिए लोग बहुत ज्यादा खाना खाने भी लगते हैं लेकिन गलत तरीके का खान-पान लोगों पर असर नहीं करता. ऐसे में यदि आप कुछ हेल्दी डाइट टिप्स को फॉलो करें तो 10 से 15 दिनों में फर्क महसूस कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप जो खाते हैं उससे एनर्जी का अवशोषण होना जरूरी है. इसके लिए जितनी डाइट का महत्व है, उतनी ही एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है और उतने ही पानी की आवश्यकता होगी.

सुबह सबसे पहले स्प्रॉउट के साथ गाजर का जूस लें. गाजर का जूस आंत में पचाने वाले एंजाइमों को सक्रिय करता है जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण सही से हो पाता है. साथ हरी पत्तेदार सब्जियों को रोजाना शामिल करें. यदि आप वेजिटेरियन हैं तो चीज और पनीर को रोजाना की डाइट में बढ़ा दें. रोजाना की डाइट में लाल चुकंदर, खुबानी, अनाज, स्क्वैश, किशमिश, केला, खजूर, बीन्स, मक्का, आलू आदि को शामिल करें. बीन्स, दाल आदि का सेवन ज्यादा करें.

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …