Monday, June 24, 2024 at 12:27 AM

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के साथ कई तरह की समस्याएं सामने आ रहीं हैं। खासतौर पर त्वचा का रूखापन और बालों का झड़ना तो बेहद आम समस्या है। त्वचा की डलनेस के लिए तो बाजार में तमाम तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं, लेकिन जब बात आती है बालों की, तो उसके झड़ने से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। खासतौर पर सर्दी के मौसम में अगर बालों का ध्यान सही से ना रखा जाए तो ये तेजी से झड़ने लगते हैं। वैसे तो बाल झड़ने की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन इनमें सबसे अहम है गलत तरह से बालों का धोना।

दरअसल, अगर आप बाल धोते वक्त कुछ मामूली सी गलतियां करेंगें तो इससे आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बालों को सही से धोने की जरूरत है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जो जाने अनजाने में लोग अक्सर कर जाते हैं।

गर्म पानी का इस्तेमाल

बालों को ज्यादा तेज गर्म पानी से धोना उन्हें डैमेज कर सकता है और सिर की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हमेशा बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से धोना ज्यादा सही माना जाता है।

अधिक शैंपू का इस्तेमाल

अगर आप ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करेंगे तो इससे भी आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। डैमेज होने के बाद बाल काफी ज्यादा मात्रा में टूटने लगते हैं। ऐसे में हमेशा अपने हेयर टाइप के हिसाब से ही शैंपू चुनें और उसका इस्तेमाल भी सही मात्रा में करें।

ज्यादा तेज रगड़ना

बाल बेहद नाजुक होते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को धोने वक्त ज्यादा तेज ना रगड़े। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं।

समय का रखें ध्यान

अगर आप हर रोज बाल धोते हैं, तो ये भी आपके बालों को कमजोर बनाता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा हफ्ते में तीन बार ही बालों को धोएं, तभी आपके बाल मजबूत बनेंगे।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …