Tuesday, October 22, 2024 at 1:56 PM

क्या आपको भी बार-बार आती रहती है जम्हाई? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी के कारण तो नहीं

काम करते-करते कई बार आपको भी जम्हाई या उबासी आती होगी। आमतौर पर इसे थकान या नींद आने का एक लक्षण माना जाता है जिसे हम लोग नजरअंदाज कर देते हैं। पर अगर आपको बार-बार जम्हाई आ रही है तो कुछ स्थितियों में सावधान हो जाने की जरूरत है, ये किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है।

जम्हाई आना एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जिसमें हम मुंह खोलकर इसी के माध्यम से गहरी सांस लेते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, वैसे तो जम्हाई आने का कोई सटीक कारण नहीं है, लेकिन इसे अक्सर थकान की स्वाभाविक प्रतिक्रिया के रूप में देखा जाता है। जब आप काम से बहुत थक जाते हैं या शायद जब आप ऊब जाते हैं तो जम्हाई लेना स्वाभाविक है। हालांकि, अत्यधिक जम्हाई आना कई बार बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

क्यों आती है जम्हाई?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं अत्यधिक जम्हाई आने का सटीक कारण ज्ञात नहीं है। हालांकि कुछ स्थितियां हैं जो इसको बढ़ाने वाली हो सकती हैं।

  • थकावट या थकान के कारण जम्हाई आ सकती है।
  • अनिद्रा, तनाव या शिफ्ट वर्क के कारण नींद की कमी।
  • नींद संबंधी विकार, जैसे स्लीप एपनिया या नार्कोलेप्सी।
  • अवसाद या चिंता की दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण भी इस तरह की दिक्कतें हो सकती हैं।

कहीं आपको स्लीप एपनिया तो नहीं?

ज्यादा उबासी आना नींद संबंधी बीमारी, जैसे कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का एक संकेत भी हो सकता है। इस समस्या में अत्यधिक नींद आती है और रात में सोते समय कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है, जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है औरअगले दिन काफी थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ मामलों में ज्यादा उबासी आना मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियों के कारण भी हो सकता है। रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम होने से उबासी आनी शुरू हो जाती है।

नार्कोलेप्सी भी नींद से जुड़ी एक समस्या है। इसमें व्यक्ति कभी भी और कहीं भी अचानक सो सकता है। इस बीमारी में मरीज को दिनभर में कई बार नींद आती है, जिससे उसे ज्यादा उबासी आती रहती है। इंसोमनिया यानी अनिद्रा में रात में नींद ठीक से नहीं आती है। अगर एक बार नींद खुल जाए तो दोबारा सोना काफी मुश्किल हो जाता है।

Check Also

आर्थराइटिस ने बिगाड़ दी है हालत? इन आसान उपायों से लक्षणों में पा सकते हैं आराम

लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी ने हमारी सेहत को कई प्रकार से प्रभावित किया है। …