Saturday, April 20, 2024 at 11:32 AM

डायिबिटीक पेशेंट्स को सप्ताह में एक बार जरुर करना चाहिए ये आसन

डायबिटीज  यानि कि शुगर, जिसके शिकार सिर्फ उम्रदराज ही नहीं बल्कि बच्चे भी हो रहे हैं। इस बीमारी का सीधा कनैक्शन हमारे लाइफस्टाइल और टेंशन से हैं। वहीं जो लोग इस बीमारी के शिकार हो चुके हैं उन्हें अपनी लाइफस्टाइल को हैल्दी रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। हम कुछ योगासन बताते हैं जो डायिबिटीक पेशेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं। अगर आप गठिया के मरीज हैं तो पद्मासन में बैठें।अब अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं और कोहनी मोड़कर पीठ के पीछे ले जाएं। वहीं दाएं हाथ को कोहनी से मोड़ें और बाएं हाथ की उंगलियां पकड़ने की कोशिश करें।इस प्रक्रिया के दौरान रीढ़ की हड्डी सीधे रखें और श्वास सामान्य रखें।कुछ सेकंड बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं और इस प्रक्रिया को दूसरे हाथ से दोहराएं।

सेतुबंधासन, ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है और दिमाग को शांत। इससे शुगर व ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में गर्दन व जोडो़ं के दर्द से राहत मिलती है। साथ ही जिन लड़कियों को पीरियड्स में असहनीय दर्द होती है, उन्हें यह आसान करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा पाचन तंत्र बेहतर होता है। ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

 

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …