Thursday, March 28, 2024 at 2:34 PM

डायबिटीज के मरीजों को भूल से भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

डायबिटीज में अक्सर लोगों को चीनी से दूर रहने की सलाह दी जाती है। वहीं शुगर पैशेंट के लिए कई तरह के नियम भी होते हैं जैसे भूखे न रहना, समय समय पर खाना, हर तरह के फल खाने पर भी रोक-टोक होती है। आज ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

सफेद ब्रेड – सफेद ब्रेड में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसका मतलब यह है कि इसमें ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

ड्राई फ्रूट्स – ड्राई फ्रूट्स स्वस्थ और शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए नहीं। इनमें ज्यादा मात्रा में कार्ब्स होते हैं और इसे संतुलित करने के लिए पानी नहीं होता है।

सिरीअल बार – डायबिटिज होने के नाते अनाज बार आपके लिए सही स्नैक नहीं है जिसका आपको सेवन करना चाहिए। ग्रेनोला और अनाज जैसे बार रिफाइंड कार्ब्स में न केवल हाई होते हैं, बल्कि यह सिरप और शुगर से भी भरे होते हैं।

आइसक्रीम – आइसक्रीम में चीनी होती है, इसलिए डायबिटिक हों या न हों, उन्हें बिना सोचे-समझे नहीं खाना चाहिए। यह मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को भी सक्रिय करता है और डोपामाइन रिसेप्टर्स को बाहर निकालता है।

 

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …