Sunday, September 8, 2024 at 6:09 AM

मधुमेह कम उम्र के लोगों को भी बना सकती हैं अपना शिकार

 आज के वक्त में डायबिटीज यानि मधुमेह ऐसी बीमारी बन गई है जो सबसे तेजी से और जल्दी से लोगों को होने लगी है। यह बीमारी सुनने में भले ही छोटी और आम लगती है लेकिन असल में यह उतनी ही खतरनाक है। डायबिटीज किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना सकती है।

अगर इसके कारणों की बात करें तो लोगों को लगता है कि यह बीमारी केवल अधिक मीठा खाने वाले लोगों को ही होती है जबकि यह केवल एक मिथक है। असल में यह एक लाइफस्टाइल संबंधित बीमारी है और इसके होने के कई कारण हैं। आज हम आपको डायबिटीज होने के 5 प्रमुख कारण बता रहे हैं।

खराब लाइफस्टाइल

आजकल डायबिटीज होने का सबसे प्रमुख कारण खराब लाइफस्टाइल है। वर्तमान समय में कम उम्र में ही डायबिटीज होने का मुख्य कारण रहन-सहन और खानपान है। इसके अलावा शारीरिक रूप से निष्क्रियता भी बच्चों को डायबिटीज की ओर अग्रसर कर रही है। अगर आप चाहते हैं कि आप और आपका परिवार इस बीमारी की चपेट में न आए तो जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। जिसमें एक्सरसाइज और हेल्दी फूड को प्राथमिकता दें।

जेनेटिक भी है वजह

वैसे तो डायबिटीज होने के और भी कई कारण हैं लेकिन इनमें से एक कारण जेनेटिक भी है। अर्थात यदि आपके परिवार के किसी सदस्य जैसे माता-पिता, भाई-बहन में से किसी को डायबिटीज है तो भविष्य में आपको भी डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है।

Check Also

नहीं करते हैं व्यायाम तो हो जाइए सावधान, एक महीने में ही बढ़ जाता है इन समस्याओं का खतरा

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए पौष्टिक आहार के साथ नियमित रूप से …