Friday, April 19, 2024 at 8:05 AM

इन गंभीर बीमारियों से आपको छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं छुहारा

ज्‍यादात्तर लोग ड्रायफूट्स के नाम पर बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट का सेवन करते हैं। इसके अलावा छुहारे भी होते हैं जो बाकी ड्राय फ्रूट्स की तरह ही पौष्टिक होते हैं।

 

मासिक धर्मं – जी दरअसल मासिक धर्मं में गड़बड़ी हो तो छुहारा खाने से मासिक धर्मं खुलकर आता है और कमर दर्द एवं कमजोरी भी दूर हो जाती है.

बिस्तर पर पेशाब- अगर बच्चा या बूढ़ा व्यक्ति बिस्तर पर पेशाब कर देता है तो 2 छुहारा खाकर ऊपर से दूध पियें या छुहारे वाला दूध पी सकते हैं इससे लाभ होगा.

खांसी – खांसी एक आम समस्या है जो किसी को भी लग सकती है. ऐसे में खांसी होने पर छुहारे का बीज निकालकर छुहारे को घी में भुनकर खा सकते हैं इससे रहत मिलेगी.

खजूर के सूखने के बाद बनता है। प्राचीन काल से ही हमारे यहां लोग छुहारे का सेवन करते आ रहे हैं। जहां गर्मियों में छुहारे के सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, तो वहीं सर्दियों में इसके छुहारे के फायदे बढ़ जाते हैं। क्योंकि ये शरीर को गर्माहट देने के साथ ही डायबिटीज, साइटिका, कब्ज समेत कई सारी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

आयुर्वेद में छुहारे के फायदे का विस्तृत रूप से उल्लेख मिलता है। इसलिए आज हम आपको छुहारे के फायदे के बारे में बता रहें हैं। जिससे आप छुहारे का सेवन करके खुद को सेहतमंद बना सकते हैं और कई सारी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Check Also

विटामिन-डी के लिए आवश्यक है सूर्य की रोशनी, तो क्या गर्मियों में भी धूप में रहना जरूरी?

विटामिन-डी की हमारे शरीर को नियमित रूप से जरूरत होती है। ये न सिर्फ हड्डियों …