Monday, March 4, 2024 at 7:59 AM

‘रेलवे स्टेशनों पर दिखेगी सांस्कृतिक विरासत’, रेल मंत्री वैष्णव ने देशभर में कायाकल्प पर कही ये बात

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह के आयोजन को महज कुछ ही दिन बचे हैं। अयोध्या में कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। देशभर की कई जानी-मानी हस्तियां इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। इसी बीच, अयोध्या में हो रहे निर्माण कार्यों और रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे स्टेशन लोगों के जीवन का अटूट हिस्सा है। इन्हें क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत की झलक के साथ संवारना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में संस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में आगामी राम मंदिर वास्तुकला की झलक मिलेगी। वहीं पुरी के स्टेशन में भगवान जगन्नाथ मंदिर की पारंपरिक वास्तुकाल की छवि दिखाई देगी।

‘स्टेशन के कायाकल्प में सांस्कृतिक विरासत की छवि’
भुवनेश्वन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जितना ज्यादा आप रेलवे स्टेशनों को शहर से जोड़ते हैं, उतना ही क्षेत्र का विकास होता है। यह विकास इस तरह का होना चाहिए कि उसमें सांस्कृति विरासत की झलक दिखाई दे। रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में विरासत का संरक्षण होना चाहिए। गौरतलब है कि स्टेशन के पुनर्निर्माण की समीक्षा करने के लिए अश्विनी वैष्णव पुरी में थे। 2021 में रेल मंत्रालय ने अमृत स्टेशन योजना शुरू की थी, जिसके तहत देशभर के 1309 रेलवे जंक्शनों के कायाकल्प किया जा रहा है।

सभी स्टेशनों को संवारने पर फोकस- वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि स्टेशनों के डिजाइन को इस तरह से तैयार किया जा रहा है, जिसमें सांस्कृतिक विरासत की झलक दिख सके। अन्य स्टेशनों को भी इस तरह की अवधाराणा के साथ कायाकल्प किया जा रहा है। समय सीमा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी जटिल परियोजना है, ऐसे में कई वर्ष भी लग जाते हैं। लेकिन रेलवे डिवीजन इसे बहुत बेहतरीन गति के साथ पूरा कर रहा है। वैष्णव ने कहा कि मैंने भुवनेश्वर और कटक रेलवे स्टेशनों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और जिस गति से ये काम किए जा रहे हैं, उससे मैं खुश हूं।

Check Also

डिजिटल ट्रांजेक्शन कर सकेंगे प्रत्याशी, चुनावी खर्च चेक के माध्यम से ही होगा

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रदेश में चुनाव की तैयारियों …