Thursday, March 28, 2024 at 10:13 PM

ब्यूटी ब्लेंडर की वजह से भी हो सकता हैं कंटैमिनेशन, इन बातों का रखें ध्यान

मेकअप से जुड़ी गलतियां आम तौर पर लोग करते हैं। चलिए मेकअप लगाने वाली गलती तो फिर भी मानी जा सकती है, लेकिन उससे जुड़ी हाईजीन को लेकर की गई गलती आपके लिए बहुत भारी साबित हो सकती है।

 

अगर ब्यूटी ब्लेंडर लगातार साफ नहीं होते, या ठीक से सुखाए नहीं जाते हैं तो उनमें कंटैमिनेशन का काफी रिस्क होता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का अहम कारण आपका मेकअप भी हो सकता है।

बर्मिंघम के वैज्ञानिकों ने इसी पर एक रिसर्च की है। उन्होंने 467 आईलाइनर, लिपस्टिक, मस्कारा, ब्यूटी ब्लेंडर, लिप ग्लॉस आदि टेस्ट किए। इसमें सामने आया कि ब्यूटी ब्लेंडर में सबसे आसानी से और सबसे जल्दी बैक्टीरिया रहता है।

रिसर्च के अनुसार ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करते समय अक्सर लोग इसे ज़मीन पर गिरा देते हैं। ऐसे में उसमें बैक्टीरिया आ जाता है। इतना ही नहीं कई बार लोग उन्हें एक्सपायरी डेट के बाद भी इस्तेमाल करते रहते हैं जो बहुत ही गलत है।

इससे प्रोडक्ट कंटैमिनेट हो जाता है और इसे हमं आंखों के पास, मुंह के पास, स्किन इन्फेक्शन के समय भी इस्तेमाल करते हैं जिससे सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याएं ही नहीं बल्कि ब्लड पॉइजनिंग, निमोनिया, कंजक्टिवाइटिस सब कुछ होने लगता है।

Check Also

होली खेलने के बाद हो गई है थकान और सुस्ती? इन उपायों से शरीर को मिलेगी ऊर्जा, हो जाएंगे रिफ्रेश

देशभर में होली का त्योहार पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे …