Friday, March 29, 2024 at 12:43 AM

नींबू और घी के साथ गर्म पानी का सेवन करने से दूर होगी मोटापे की समस्या

पेट पर जमा मोटापा घटाने  के लिए उपाय या पेट की चर्बी कैसे कम करें के इरादे से अगर आप व्यायाम कर रहे हैं तो आपको हम बड़े ही आसान तरीकों में बताएंगे कि कैसे आप मोटापे से निजात पा सकते हैं. पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए सबसे पहले अपना कैलोरी इनटेक सही करना होगा.

अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं तो यह आपके पेट पर वसा के रूप में जम जाती है. एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम आपके वजन को कम करने और पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद कर सकता है.

नींबू और घी के साथ गर्म पानी
पेरिस्टैल्सिस को सुधारने के लिए घी या नींबू के साथ 200 मिलीलीटर गर्म पानी का सेवन मुफीद रहेगा. अगर आपके शरीर का प्रकार वात या पित्त है तो पानी के साथ घी इस्तेमाल करना चाहिए. इससे कब्ज दूर करने में मदद मिलेगी. साथ ही पाचन प्रणाली को चिकना करेगा.

कच्चे फल का सेवन
हर्बल चाय पीने के बाद कच्चे फलों का सेवन करें. इसके लिए लाल-हरा सेब, चेरी, स्ट्राबेरी, ब्लैकबेरी, अनानास, आंवला, अधपका केला और अनार बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ये फल शरीर में पानी के अवरोध को कम करते हैं.

पाचक चाय का इस्तेमाल
आज कल बाजार में कई तरह की आयुर्वेदिक चाय मिलती है. लेकिन बेहतर है पीने के लिए आप घर पर खुद चाय तैयार करें. इसके लिए एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच धनिया, एक इलाइची और थोड़ा अजवाइन लें. मात्रा में आधा होने तक सभी सामग्री को 50 मिलीलीटर पानी में उबालें.

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …