Friday, March 29, 2024 at 8:23 PM

फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को होंगे ये सभी लाभ

अक्सर सलाह दी जाती है कि फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए, लेकिन एक सवाल जरूर उठता है कि एक दिन में कितनी मात्रा में फाइबर का सेवन उचित है? दुनिया स्वास्थ्य संगठन ने इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए एक अध्ययन किया जिसकी रिपोर्ट हाल ही में ख्यात मेडिकल जर्नल द लानसेट में प्रकाशित हुुई है.

शोध में पाया गया कि अधिक फाइबर का सेवन करने वालों में दिल संबंधी या अन्य बीमारियों से असमय जान गंवाने की संभावना 15-30 फीसदी कम होती है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कोरोनरी हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज  कोलोन कैंसर की संभावना को भी 16–24 फीसदी कम करता है.  100 ग्राम चने की दाल में 10-11 ग्राम फाइबर होता है.

क्या ज्यादा फाइबर नुकसानदायक है?
रिपोर्ट के लीड ऑथर न्यूजीलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ ओटेगो के प्रोफेसर जिम मन यह सुझाव भी देते हैं कि रोजाना 29 ग्राम से अधिक फाइबर का सेवन करने के  भी अधिक स्वास्थ्य फायदा हो सकते हैं. हालांकि, वे यह भी कहते हैं कि उनके अध्ययन में फाइबर के अधिक सेवन का कोई प्रतिकूल असर नजर नहीं आया, लेकिन इसका अधिक सेवन उन लोगों के लिए नुकसानदायक होने कि सम्भावना है जो पर्याप्त मात्रा में आयरन या खनिजों का सेवन नहीं करते हैं.

सेहत के लिए क्यों महत्वपूर्ण होती है फाइबर
एम्स के डाक्टर अनुराग शाही के अनुसार, फाइबर कोलस्ट्रॉल  ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह भोजन को पाचन प्रणाली से निकलने में मदद करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण मात्रा में मल निकाल कर शरीर को स्वस्थ्य बनाता है.

Check Also

कपड़ों पर लग जाए होली का रंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसानी से दाग होंगे साफ

इस वर्ष होली 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है। होली रंगों का पर्व …