Friday, March 29, 2024 at 4:19 AM

अपने शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रोंग बनाने के लिए ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ का करें सेवन

रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए ज़िंक बहुत जरूरी है. जिन लोगों के शरीर में जिंक की कमी होती है वो जल्दी बीमार पड़ते हैं. ज़िंक एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखने, ब्लड शुगर कंट्रोल रखने, हार्ट को हेल्दी  और त्वचा-बालों  को स्वस्थ रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है.

ज़िंक डीएनए के निर्माण में भी मदद करता है. ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आपको सप्लीमेंट्स या ज़िंक से भरपूर डाइट  लेने की जरूरत है. हम आपको जिंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहें, जिनका आप सेवन कर सकते हैं.

ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

1-मशरूम- ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं. मशरूम में जिंक के अलावा कई दूसरे पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है.

2-मूंगफली- मूंगफली में जिंक काफी होता है. इसके अलावा आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

3- तिल- तिल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. तिल को जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है.

4- अंडा- अंडे की जर्दी में ज़िंक पाया जाता है. जिंक की कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे का पीला हिस्सा खाना चाहिए. अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …