Thursday, October 6, 2022 at 8:25 PM

England के बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू होंगे राष्ट्रमंडल खेल, 322 सदस्यीय भारतीय टीम का हुआ ऐलान

इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 322 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत करीब 88 साल पहले हुई थी। हर 4 साल के अंतराल पर आयोजित होने वाले इन खेलों के टाइटल की बात करें, तो 1930 से लेकर अब तक इन खेलों के नाम में 4 बार बदलाव किया गया है।

भारतीय ओलंपिक संघ  ने इस टीम में 215 खिलाड़ियों को शामिल किया है. यह टूर्नामेंट 28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने बुधवार को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए चयनित सभी 215 खिलाड़ियों के साथ संवाद किया.

पीएम मोदी ने कहा दुनिया पर छा जाने का यह सुनहरा मौका है. पीएम मोदी ने कहा, ‘मैदान बदला, माहौल बदला, लेकिन आपका लेकिन आपका मिजाज नहीं बदला, हौसला नहीं बदला, तिरंगे को फहराना है. अपना प्रभाव छोड़कर आना है.’

शुरुआत में इन खेलों को ‘ब्रिटिश एंपायर खेल’ के नाम से पहचान मिली थी और 1930 से 1950 तक इसी नाम से इन खेलों का आयोजन होता रहा।इस बार इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित हो रहे यह कॉमनवेल्थ खेलों का 22वां संस्करण है।

इसके बाद इन खेलों का नाम बदलकर ‘ब्रिटिश एंपायर एवं कॉमनवेल्थ खेल’ किया गया। ब्रिटिश एंपायर एवं कॉमनवेल्थ नाम से ये खेल 12 साल (1954 से 1966) तक आयोजित होते रहे।

Check Also

T20 Live: टीम इंडिया की कप्तान स्मृति मंधाना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

महिला एशिया कप में भारत का मुकाबला मंगलवार (चार सितंबर) को यूएई से हो रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *