Monday, May 27, 2024 at 9:11 PM

एयर इंडिया भवन महाराष्ट्र सरकार के हवाले; केंद्र ने दी मंजूरी, 1,601 करोड़ रुपये में हुआ है सौदा

केंद्र सरकार ने गुरुवार को मुंबई स्थित एयर इंडिया की प्रतिष्ठित इमारत के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी। मुंबई के नरीमन प्वाइंट पर स्थित एयर इंडिया की इमारत को महाराष्ट्र सरकार ने 1,601 करोड़ रुपये में खरीदा था। भारत सरकार ने एयर इंडिया की मुंबई स्थित एयर इंडिया बिल्डिंग को 1601 करोड़ रुपये में महाराष्ट्र सरकार को हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी है। दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मंत्री समूह 298.42 करोड़ रुपये के बकाये को माफ करने पर सहमत हो गया है। जिसे एआईएएचएल को दिया जाना था।”

नागर विमानन मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार की कंपनी एआईएएचएल की स्थापना 2019 में एयर इंडिया के नन कोर असेट्स और कर्जों को धारण करने के लिए की गई थी। जमीन और भवन समेत एयर इंडिया की 14,718 करोड़ रुपये मूल्य की नन कोर असेट्स (गैर-प्रमुख संपत्ति) एआईएएचएल को तब हस्तांतरित की गई थी। सरकार ने टाटा समूह को एयर इंडिया की बिक्री से पहले इसका गठन किया था।

सरकार ने 27 जनवरी, 2022 को एयर इंडिया का स्वामित्व टाटा समूह को हस्तांतरित कर दिया था, जिसने अक्टूबर 2021 में एयर इंडिया को खरीदने के लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। राज्य सरकार के स्वामित्व वाली भूमि पर 1974 में निर्मित इस इमारत का उपयोग अब इसके कार्यालय स्थल के रूप में किया जाएगा। 23 मंजिला इमारत में सरकारी कार्यालयों के लिए करीब 46,470 वर्ग मीटर जगह उपलब्ध होगी।

Check Also

कोल इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी विदेश में लिथियम की खोज करेंगे, खान सचिव ने दी जानकारी

सरकार ने बुधवार को बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कोल इंडिया, एनएमडीसी और ओएनजीसी …