Thursday, July 7, 2022 at 4:51 PM

इन फलों का सेवन करके अपनी कमजोर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत

कोरोना काल में हम सभी एक एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के महत्व को अच्छी तरह से समझ चुके हैं। दूसरी लहर में हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के प्रयास में लगा हुआ है।

हर कोई फार्मेसी से लेकर देसी तरीकों के जरिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है ताकि कोविड के अटैक से बचा जा सके। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि कोरोना वायरस उन्हें अपना शिकार नहीं बनाता जिनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यहां हम आपको कुछ देसी नुस्खे ही बता रहे हैं जिनके जरिए आप घर अपनी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

तीखे फल- विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को बनाने में मदद करता है. समझा जाता है कि उसके इस्तेमाल से सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है, जो संक्रमण और जुकाम के खिलाफ लड़ाई की बुनियाद है. करीब सभी तीखे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. लोकप्रिय तीखे फलों में नींबू, संतरा, चकोतरा माने जाते हैं. स्वास्थ्य के लिए आपको रोजाना विटामिन सी की जरूरत होती है.

लहसुन- लहसुन करीब हर घर में पाया जाता है. ये भोजन का स्वाद बढ़ाता है और आपको स्वस्थ भी रखता है. संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में उसका महत्व शुरुआती सभ्यता से बरकरार है. लहसुन के इम्यूनिटी बढ़ानेवाले गुम सल्फर युक्त यौगिकों जैसे एलीसिन से आते हैं.

कीवी- कीवी में फोलेट, पोटैशियम, विटामिन के और विटामिन सी समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक तरफ विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लए सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जबकि दूसरी तरफ कीवी के दूसरे पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी काम को मुनासिब रखते हैं.

Check Also

क्या आप जानते हैं सोने के बर्तनों में भोजन करना हैं कितना लाभदायक

सोने के बर्तनों में पहले राजा महाराजा खाना खाया करते थे। सोने की क्रोकरी को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *