Thursday, May 30, 2024 at 5:48 AM

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः पर्थ टेस्ट से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज, देखें पूरा कार्यक्रम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के अंत में होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 22 नवंबर से पर्थ में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से होगी। दोनों टीमों के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की टेस्ट सीरीज के मुकाबले पर्थ, एडिलेड, ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी में खेले जाएंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज का अंतिम मुकाबला तीन से सात जनवरी के बीच खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को इसके कार्यक्रम की पुष्टि कर दी है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में होने वाले पहले मैच के बाद दूसरा मुकाबला छह से 10 दिसंबर तक एडिलेड में होगा। दोनों टीमों के बीच यह सीरीज का एकमात्र डे नाइट टेस्ट होगा जो गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। इसके बाद तीसरा मुकाबला ब्रिसबेन में 14 से 18 दिसंबर तक होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें फिर 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट में आमने-सामने होंगी। यह सीरीज का चौथा टेस्ट होगा। इस सीरीज का अंतिम मुकाबला तीन से सात जनवरी 2025 के बीच सिडनी में होगा।

पर्थ में बेहतर है ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड
पर्थ के नए टेस्ट वेन्यू में ऑस्ट्रेलिया ने अबतक चार टेस्ट मैच खेले है और उसे सभी मुकाबलों में जीत मिली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2020-21 सीरीज की तरह ही इस बार भी एडिलेड में डे नाइट टेस्ट खेला जाएगा। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने जब इस मैदान पर डे नाइट टेस्ट खेला था तो टीम सिर्फ 36 रन पर ऑलआउट हो गई थी और उसे मैच हारना पड़ा था। इस बार टीम के पास हालांकि तैयारियों के लिए नौ दिन का समय होगा क्योंकि पहले और दूसरे टेस्ट के बीच अच्छा फासला है। भारतीय खिलाड़ियों की नजरें गाबा मैदान पर एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ने पर होंगी। ब्रिसबेन का यह मैदान तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा।

Check Also

केकेआर ने रोमांचक मुकाबले में आरसीबी को एक रन से हराया, रसेल ने झटके तीन विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से हुआ। दोनों टीमों के …