Tuesday, December 5, 2023 at 7:14 AM

ब्रश करते समय मुंह से ब्‍लड आना नहीं हैं कोई आम बात

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए विटामिन और मिनरल्‍स की जरूरत होती है। शरीर में कमी होने पर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए शरीर में जरूरी पोषक तत्‍व होना चाहिए।

 

ऐसा जरूरी भी नहीं है कि हम भोजन में सभी विटामिन और मिनरल्‍स खा रहे हैं। इसलिए शरीर में कमी होने पर वह प्रतिक्रिया देना शुरू कर देते हैं इसलिए आइए जानते हैं, विटामिन और मिनरल की कमी होने पर क्‍या करें।
नाखून और बालों गिरना- नाखून बढ़ नहीं रहे हैं, टूट रहे हैं और बाल लगातार गिर रहे हैं। इसका मतलब आपके शरीर में मिनरल्‍स और विटामिन की कमी है। शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी होने पर यह संकेत नजर आते हैं।

दांतों से खून आना – अक्‍सर ब्रश करने के दौरान मुंह से ब्‍लड आ जाता है। ऐसे में आपको विटामिन सी की कमी है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। इस कमी को पूरा करने के लिए डॉक्‍टर अलग से सप्‍लीमेंट्स देते हैं।

त्‍वचा लाल हो जाना – कुछ लोगों को जरा सी खरोच या रगड़ लगने पर त्‍वचा एकदम लाल हो जाती है। ऐसे में आपके शरीर में विटामिन बी 6 की कमी है। विटामिन बी 6 शरीर में कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है। इससे त्‍वचा पर ग्‍लो बना रहता है।

Check Also

अपने मॉर्निंग रुटीन में वर्कआउट को शामिल न करने से बढ़ जाएगा आपका वजन

मोटापा सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बिगाड़ता, बल्कि इससे सेहत को भी खतरा होता है। अगर …