Sunday, October 2, 2022 at 4:25 PM

हार्ट की मजबूती के लिए गर्म पानी से नहाना है फायदेमंद, रिसर्च में हुआ खुलासा

कई लोगों को गर्म पानी से नहाना पसंद आता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छा होता है. नियमित रूप से गर्म पानी से नहाने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करता है. हालिया अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना गर्म पानी से नहाने से हृदय का स्वास्थ्य भी सुधरता है और हृदय रोग जैसे स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि गर्म पानी से सप्ताह में एक या दो बार नहाने या बिल्कुल नहीं नहाने वालों की तुलना में उन लोगों में हृदय रोग का 28 प्रतिशत और स्ट्रोक का 26 प्रतिशत जोखिम कम था जो रोजाना गर्म पानी से नहाते थे. हृदय से जुड़ी बीमारियों का मुकाबला करने के अलावा रोजाना गर्म पानी से नहाना कई तरीकों से फिट रहने में मदद कर सकता है. यहां जानिए क्या फायदे हैं-

कम करता है शुगर लेवल

गर्म पानी से नहाने से शरीर में शर्करा का स्तर कम हो जाता है, जिससे डायबिटिज होने का खतरा कम हो जाता है.

कम करता है मांसपेशियों का तनाव 

गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों का तनाव कम करने में मदद मिलती है. मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार होता है और सूजी हुईं मांसपेशियों को आराम मिलता है.

कम करता है तनाव

गर्म पानी के स्नान से सभी तनाव और चिंता से छुटकारा पा सकते हैं. यह मस्तिष्क के सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो कि खुशी से जुड़ा केमिकल है.

त्वचा के लिए अच्छा

गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और पसीना आने लगता है, जो शरीर की प्राकृतिक रूप से सफाई का तरीका है. यह त्वचा को अधिक समय तक मॉइश्चराइज (नम) करता है और इसे ड्राई होने से बचाता है. गर्म पानी से नहाने से वे छोटी दरारें भी कम हो जाती हैं जो अक्सर त्वचा के ड्राई होने पर दिखाई देती हैं.

जल्दी नींद दिलाने में फायदेमंद 

गर्म पानी से नहाने से शरीर को आराम मिलता है और नींद जल्दी आती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम देता है. एक टब में 20 मिनट तक हॉट बाथ लेना शारीरिक और मानसिक रूप से शांत करने के लिए पर्याप्त है.

सिरदर्द में राहत 

गर्म पानी से नहाने से सिरदर्द की परेशानी से निपटने में मदद मिलती है. चूंकि ज्यादातर सिरदर्द सिर में रक्त वाहिकाओं के संकुचित होने के कारण होता है, इसलिए गर्म पानी से सकारात्मक प्रभाव उन रक्त वाहिकाओं पर दबाव को कम करने और सिरदर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है.

Check Also

आपकी रसोई में रखी खट्टी-मीठी इमली वजन कम करने के लिए नहीं हैं किसी औषधि से कम

भारत में लगातार कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *