Wednesday, April 24, 2024 at 12:39 PM

40 की उम्र में महिलाओं को अपने कैल्शियम और विटामिन लेवल का रखना चाहिए ध्यान

एक महिला परिवार की रीढ़ होती है. वो हमेशा व्यस्त रहती है और पूरे दिन परिवार की देखभाल करती है. लेकिन, ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि वो अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करती रहती है.  जो महिलाओं को स्वस्थ जीवन जीने के लिए करनी चाहिए.

ऐसा कहा जाता है कि “बिस्तर से जल्दी उठना मनुष्य को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है.” इसलिए, इस सलाह का पालन करें. आप सुबह में जागें और व्यायाम को रोजाना प्राथमिकता दें. 45 मिनट की सुबह की सैर करें या योग और प्राणायाम करें.

एक अच्छी नींद की दिनचर्या बहुत ही जरूरी है. कम से कम 8 घंटे की नींद लें. दिन में सोने से बचें और रात को 10: 00-10.30 बजे के बीच सो जाएं. दोपहर के वक्त आप 20 मिनट की एक छोटी सी जपकी ले सकती हैं.

अंजीर, कीवी और तरबूज जैसे कैल्शियम से भरपूर फल खाएं. प्राकृतिक मल्टीविटामिन की खुराक के लिए सभी मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूरी है. रात में पत्तेदार सब्जियां खाएं जो फाइबर और आयरन से जैम-पैक्ड हैं. प्रोसेस्ड फूड्स, चीनी, नमक और सैचुरेटेड फैट को कम करें.

जब वो आपकी त्वचा और बालों की बात करें तो उस देखभाल को देना न भूलें. त्वचा की कोई भी समस्या जैसे मुंहासे पर जल्द से जल्द ध्यान देने की जरूरत है. इसके अलावा, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचकर अपने बालों की अच्छी देखभाल करें. एलोवेरा या आंवले के रस के साथ, बहुत सारे फल और सब्जियां खाने से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं.

 

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …