Tuesday, September 17, 2024 at 1:36 AM

डिस्पोजेबल डायपर क्या आपके शिशु की हेल्थ के लिए हैं बेस्ट ?

जब बात बच्‍चें को डायपर पहनाने की आती है, तो हो सकता है क‍ि आपने रियूजेबल यानी क्‍लॉथ डायपर की थोड़ी तरफदारी की हो। क्‍योंकि इसे वॉश करने के बाद फिर से इस्‍तेमाल में ल‍िया जा सकता हैं, साथ ही ये पॉकेट फ्रैंडली भी हैं।

क्‍योंक‍ि इन्‍हें आसानी से इस्‍तेमाल करने के बाद धोने की झंझट भी नहीं रहती है। पैरेंट्स सिर्फ ये सोचकर क्‍लॉथ डायपर का इस्‍तेमाल करते हैं क‍ि कहीं बच्‍चें की स्किन में रैशेज न आ जाएं जबकि ज्‍यादात्तर गीली नैप्‍पीज में रहने से भी बच्‍चों को अंकफर्टबेल फील होता हैं।

इसल‍िए जब भी ये बात डिस्‍पोजल डायपर या रियूजेबल डायपर की इस्‍तेमाल की आए, तो आपको दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में मालूम होना चाह‍िए। क्लॉथ डायपर का इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा है।  आधुन‍िक समय में ये विभिन्न रूपों में आते हैं जैसे कि फ्लैट, प्री-फोल्‍डेड, फिटेट, बंधे हुए और पेंट शेप में।

इन्‍हें आसानी से कीटाणुरहित किया जा सकता है और किसी भी अन्य कपड़ों की तरह धोया जा सकता है। ये पहनने में कंफर्टेबल और कपड़े के डायपर की तुलना में ज्‍यादा कम्‍फर्टेबल होते हैं।डिस्पोजेबल डायपर को केबल एक बार ही उपयोग में लेने के बाद फेंक दिया जाता है।

Check Also

गणपति विसर्जन से पहले अपने हाथों पर रचाएं खूबसूरत मेहंदी

हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है, तो उससे पहले महिलाएं अपने …