Thursday, April 25, 2024 at 6:39 PM

इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को चोट लगने के बाद दीखते हैं कुछ ऐसे लक्ष्ण

हीमोफीलिया एक दुर्लभ अनुवांशिक रोग है, जिसमें खून का थक्का (ब्लड क्लॉट) बनना बंद हो जाता है। यह रोग शरीर में कुछ खास प्रोटीन्स की कमी से होता है।

इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को चोट लगने या त्वचा के कट जाने पर खून निकलना बंद नहीं होता है। हीमोफीलिया के रोगियों के लिए जरा सी भी चोट लगना खतरनाक साबित हो सकता है  इस खतरनाक बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके। इस बीमारी का इलाज बहुत मुश्किल है.

हीमोफीलिया के रोगियों को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर भोजन को शामिल करना चाहिए। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है। हीमोफिलिया रोगियों के लिए शरीर में आयरन के स्तर को बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब शरीर से खून बहता है, तो आयरन की कमी हो जाती है।

हीमोफीलिया रोगियों को डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और दातों को स्वस्थ रखता है। हीमोफीलिया के मरीजों के लिए दांतों की सही देखभाल करना जरूरी होता है, क्योंकि उन्हें मसूड़ों से संबंधित समस्या होने पर ब्लीडिंग हो सकती है। अपनी डाइट में लो फैट मिल्क, लो फैट चीज, दही, फलियां, सोया मिल्क, बादाम और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली शामिल कर सकते हैं।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …