Thursday, September 19, 2024 at 10:35 PM

सलाह-सुझाव के लिए ऑनलाइन लिंक शुरू, डॉक्टरों से हिंसा मामले में राज्यों के साथ बैठक करेगी टास्क फोर्स

नई दिल्ली: देश भर में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने राज्य सरकारों से सुझाव लेने का फैसला लिया। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने बुधवार को हुई पहली बैठक में सभी चिकित्सा संगठनों से चर्चा करने का निर्णय लिया है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर एक ऑनलाइन लिंक भी शुरू किया है, जिसके माध्यम से कोई भी संगठन या व्यक्ति डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं की रोकथाम के लिए सुझाव दे सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय टास्क फोर्स (एनटीएफ) ने बृहस्पतिवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशकों के साथ वर्चुअल बैठक करने का निर्णय लिया है, जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और गृह सचिव भी मौजूद रहेंगे। इसमें चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा के संबंध में अल्पकालिक उपायों पर चर्चा होगी।

विभिन्न चिकित्सा संगठनों से करीब 400 सुझाव मिले
सदस्यों ने बताया कि विभिन्न चिकित्सा संगठनों ने इस मुद्दे पर उनसे सीधे संपर्क किया है और व्यक्तिगत रूप से लगभग 300 से 400 सुझाव प्राप्त भी हुए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय को एक राष्ट्रीय पोर्टल विकसित करने का आदेश जारी हुआ जिसके माध्यम से प्राप्त सुझावों को मंत्रालय एकत्रित करेगा। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सभी एनटीएफ सदस्यों के साथ हितधारकों से परामर्श करेंगे। इनके अलावा राज्यों को निर्देश जारी करते हुए चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध सुरक्षा उपायों की जानकारी भी मांगी है। इसके लिए सभी राज्य को एक गूगल शीट साझा की है, जिसे ऑनलाइन भरकर पहुंचाना है।

Check Also

राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू पर FIR, बोले- माफी नहीं मांगूंगा

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत …