Friday, September 20, 2024 at 3:28 AM

संसद में की गई हॉकी टीम-नीरज चोपड़ा की सराहना, भारत छोड़ो आंदोलन के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: लोकसभा में शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने के लिए भारतीय हॉकी टीम और नीरज चोपड़ा की सराहना की गई। सदन में यह भी कहा गया कि इनकी जीत से युवा खिलाड़ियों को प्ररणा मिलेगी। नीरज चोपड़ा भाला फेंक में रजत पदक जीतने के साथ ओलंपिक में दो बार पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं भारतीय हॉकी टीम ने तीसरे स्थान के लिए स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता। लोकसभा केस्पीकर ओम बिरला ने कहा कि हॉकी टीम और नीरज चोपड़ी ने जीत हासिल की, यह एक बड़ी उपलब्धि है।

इसके साथ ही संसद ने भारत छोड़ो आंदोलन की 82वीं वर्षगांठ मनाई। लोकसभा और विधानसभा में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस आंदोलन में जान गंवाने वालों के लिए दोनों सदन के सदस्य कुछ देर के लिए मौन खड़े रहे। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने ऐतिहासिक दिन को याद किया।

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, “आज उस ऐतिहासिक दिन की 82वीं वर्षगांठ है, जब महात्मा गांधी ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन चलाया था। उनके करो या मरो के नारे से भारत को आजादी मिली।” उन्होंने इस आंदोलन को लोगों की शक्ति, इच्छाशक्ति और चुनौती को पार करने के गांधी जी के दृढ़ संकल्प का प्रमाण बताया। वहीं, लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला ने शहीदों और भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

Check Also

राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू पर FIR, बोले- माफी नहीं मांगूंगा

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत …