Friday, May 3, 2024 at 6:41 PM

मौसम से संबंधित जोड़ों का दर्द क्या आपको भी कर रहा हैं परेशान ?

आज के समय जिसको देखो उसको जोड़ो के दर्द की बीमारी सता रही हैं। वहीं देखा जाये तो सर्दी के मौसम में इसका दर्द अत्यधिक बढ़ जाता हैं। इंसान इस जोड़ो के दर्द से नीचे बैठ नही पता हैं।

हर मौसम अपने साथ कोई न कोई बीमारी लेकर जरूर आता है। सर्दियों में भी ये सिलसिला बदस्तूर जारी रहता है। सर्दियों के आगमन के साथ ही अस्थि रोग और गुर्दे के संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है।  बुजुर्ग वर्ग के लोगों को इसमें सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है।

मौसम से संबंधित जोड़ों का दर्द आमतौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइइड गठिया से पीड़ित रोगियों में देखा जाता है और यह आमतौर पर कूल्हों, घुटनों, कोहनी, कंधों और हाथों को प्रभावित करता है।

गठिया से पीड़ित रोगी वायुदाब परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील लगते हैं। कम वायुदाब के साथ संयुक्त उच्च आर्द्रता भी बढ़े हुए जोड़ों के दर्द और कठोरता का एक अन्य कारण है।

व्यायाम एवं एक स्वस्थ दिनचर्या गठिया पीड़ित लोगों को दर्द से राहत देते हैं एवं मानसिक शक्ति बढ़ाते हैं, जो रोगी व्यायाम नहीं करते हैं वे हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और सीमित कार्यक्षमता जैसी अन्य गंभीर बीमारियों का जोखिम उठाते हैं।’

दरअसल आजकल के लोगों जीवनशैली बेहद गतिहीन है। लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहने में बिताते हैं। ज्यादातर युवा कार्यस्थल पर एक गलत मुद्रा में बैठते हैं।

Check Also

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को फायदा पहुंचाएगा लौकी का रायता, जानें इसे बनाने का तरीका

अप्रैल का महीना चल रहा है और भीषण गर्मी से अभी से लोगों की हालत …