Wednesday, October 23, 2024 at 5:49 PM

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, पिंपल्स, एक्ने जैसी परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं ये उपाए

धूल, गंदगी, प्रदूषण के कारण चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं। इस मुंहासों से राहत पाने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।मुंहासों से राहत पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगा सकते हैं।

आप बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल करके पिंपल्स से राहत पा सकते हैं। बर्फ से चेहरे की सूजन, रेडनेस कम होती है। यह आपके चेहरे में से अतिरिक्त ऑयल निकालकर आपकी त्वचा को साफ करते हैं। किसी कपड़े में बर्फ लपेटकर चेहरे पर पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं। मुहांसों से आपको आराम मिलेगा।

नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके चेहरे के मुहांसों को दूर कर देंगे। इसमें पाई जाने वाली एंटीसेप्टिक प्राप्टीज मुहांसों को गायब कर देंगे। सोने से पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाकर आप मुहांसों से राहत पा सकते हैं।

इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे और पिंपल्स दूर हो जाएंगे।ऐसे में आप पुदीने की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से मुंहासों से राहत मिल सकती है। पुदीने में पाए जाने वाले पोषक तत्व मुंहासों की समस्या से निजात दिलाएंगे। गुलाब जल में नींबू की बूंदे मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 7-8 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

 

 

Check Also

दुर्गा अष्टमी के दिन ऐसे करें मेकअप कि पसीना भी कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा

नवरात्रि में अष्टमी के दिन का काफी महत्व होता है। शारदीय नवरात्रि में आने वाली …