Friday, October 18, 2024 at 11:51 PM

अक्सर खराब रहता है पेट तो आप भी भोजन में इन चीजों को करें शामिल

सर्दियों का मौसम अब अलविदा कहने की तैयारी में है. इसके बाद गर्मियों की शुरुआत हो जाएगी. गर्मी के मौसम में रहन सहन से लेकर खानपान तक सब कुछ बदल जाता है. मौसम के हिसाब से शरीर के तापमान भी बदलता है.

अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो अपने पेट का विशेष तौर पर खयाल रखें. अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है, तो आपको अपनी डाइट को लेकर और भी अलर्ट होने की जरूरत है.

खिचड़ी

सबसे पहला नाम खिचड़ी का आता है. खिचड़ी बहुत फायदेमंद, हल्की और सुपाच्य होती है. इसे गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा खिचड़ी आपके पेट की अन्य समस्याओं को भी ठीक कर सकती है.

दही

दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करने और पाचन क्रिया को बेहतर करने में उपयोगी हैं. इसे खाने से गैस, एसिडिटी वगैरह की परेशानियां नहीं होती हैं.

इडली

वैसे तो इडली साउथ इंडियन व्यंजन है, लेकिन आजकल इसे हर जगह खाया जाता है. कम कैलोरी व पोषक तत्वों से भरपूर इडली हल्की और सुपाच्य होती है. आजकल सूजी से भी इडली बनाई जाती है तो खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है. आप हफ्ते में एक या दो बार इडली जरूर खाएं.

Check Also

फल के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में रामबाण है इसका सेवन

सेहत को ठीक रखने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है आहार में पौष्टिक चीजों …