Friday, September 20, 2024 at 2:56 AM

आपकी आँखों की रौशनी को बढाने के साथ उन्हें खूबसूरत बनाएगा घी और बादाम का ये उपाए

बेहतरीन लुक पाने में आंखों की खूबसूरती अहम रोल निभाती है. आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इनसे आंखें कुछ समय के लिए खूबसूरत तो दिखती हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल उन्हें काफी नुकसान पहुंचाता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक उन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए, जिनमें केमिकल यूज किया गया हो.घर पर बनाए जाने वाले काजल की खासियत है कि इसके साइड इफेक्ट नहीं होते और ये लंबे समय तक आंखों पर टिका रहता है. इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर घी और बादाम की मदद से काजल बनाया जा सकता है.

ऐसे बनाएं काजल

दो से तीन बादाम लें और उन्हें गैस पर सेकें. इसके बाद बादाम काली पड़ जाएगी, लेकिन उसमें से धुंआ निकलता रहेगा. इसी दौरान सुलगती बादाम को दीपक में रखें और ऊपर से एक छोटी प्लेट से उसे ढक दें.

सभी बादामों के साथ ऐसा करें. अब किसी हार्ड पेपर की मदद से प्लेट पर छाए कालेपन को छुड़ाएं और छोटे से बर्तन में बने पाउडर को जमा करें. इसके बाद इस पाउडर में थोड़ा सा घी मिलाएं. जब यह ठंडा हो जाए, तो आप घर पर बने काजल को लगा सकती हैं.

 

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …