Friday, September 20, 2024 at 5:17 AM

ठंड के मौसम में सूखे मेवे का सेवन आपको रख सकता हैं गर्म व दिलाएगा एनर्जी

ठंड के मौसम की शुरुआत होने वाली है, ऐसे में मौसम का सामना करने के लिए शरीर को अधिक मजबूत बनाने की चुनौती होती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इसका बेहतर उपाय है कि आप अपने भोजन में सूखे मेवों को प्रमुखता से शामिल करें। सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सूखे मेवे इस मौसम में ठंड से बचाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि सूखे फल सबसे पुराने सुपर खाद्य पदार्थों में से एक हैं। उन्हें स्वाभाविक रूप से चीनी की एक अच्छी मात्रा मिलती है।उन्होंने बताया कि जो लोग अपने आहार में सूखे मेवे शामिल करते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं जो अपने आहार में सूखे मेवे शामिल नहीं करते हैं। शोध में यह भी पाया गया कि जिस दिन लोग ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं, उन्होंने अपने आहार में अधिक पौष्टिक तत्वों को शामिल किया। शोध के नतीजे एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायबिटीज के जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रही हैं रजनी अरोड़ा। आहार विशेषज्ञोकी मानें तो सर्दियों में सूखे मेवे हेल्दी स्नैक्स का काम करते हैं। तासीर में गर्म ये सूखे मेवे पित्त प्रवृत्ति को बूस्ट कर शरीर को गर्म रखते हैं। फाइबर, कैलरी और वसा से भरपूर होने के कारण ये पेट भरा होने का एहसास कराते हैं, जिस कारण वजन के प्रति सचेत लोगों के लिए तो ये आदर्श हैं। ठंड का सामना करने के लिए ये ऊर्जा का उत्पादन कर शरीर को मजबूत बनाते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा, ‘यह भी दिलचस्प पाया गया कि जिस दिन लोग सूखे मेवे का सेवन करते हैं, लोगों को अधिक फल खाने के लिए प्रेरित किया जाता था। इसके अलावा, जिस दिन कम मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता था, उस दिन ताज़े फलों के सेवन की मात्रा बहुत देखी जाती थी।’

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …