Sunday, June 23, 2024 at 4:21 PM

जिंदगी की हर कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहेगा आपका बच्चा, करें ये काम

हर अभिभावक अपने बच्चे को अक्लमंद और होशियार बनाने की ख्वाहिश रखते हैं। मानसिक तौर पर मजबूत बच्चा पढ़ाई से लेकर हर काम में अव्वल रहता है। अगर बच्चा होशियार होगा तो जिंदगी में आने वाली हर कठिनाई का सामना आसानी से कर पाएगा। ऐसे में मां-बाप को बच्चे की परवरिश ऐसी करनी चाहिए जो उन्हें मेंटली शार्प बनाने में मदद करे। इसमें बच्चे को शारीरिक तौर पर मजबूत बनाने से लेकर, अपने काम स्वयं करने के लिए प्रोत्साहित करना, आत्मविश्वास बढ़ाना। बच्चे को व्यायाम कराएं। स्वस्थ शरीर दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है। फिजिकल एक्सरसाइज से मेंटल और फिजिकल ग्रोथ होती है। बच्चों के अंदर स्किल्स डेवलप करने और उन्हें होशियार बनाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं।

बच्चे को तेज और बुद्धिमान बनाने के टिप्स

भावनाएं व्यक्त करना सिखाएं

अगर बच्चे को होशियार बनाना चाहते हैं तो उन्हें खुलकर बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चा जब अपनी भावनाओं को पहचान कर उसे सही तरीके से व्यक्त करना सीख जाता है, तो वह आधी परेशानियों को खुद ही दूर करने में कामयाब हो सकता है। इसके अलावा बच्चे को भावनाएं कंट्रोल करना भी सिखाएं। गुस्सा आने पर क्या करें।

परेशानियां हल करना सिखाएं

बच्चे को अपनी परेशानियां हल करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें बताएं कि जब समस्या आए तो उससे भागे नहीं, बल्कि ये सोचिए कि बाधाओं से पार कैसे आना है। बच्चे में प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स विकसित करेंगे तो वह तेज बनेंगे।

नकारात्मकता से रखें दूर

जीवन के हर पड़ाव पर किसी न किसी तरह की नकारात्मकता का सामना आपके बच्चे को करना पड़ सकता है। बच्चे में आशावादी सोच विकसित करें और नकारात्मकता से दूर करने वाले संसाधन दें, ताकि वह हर उतार-चढ़ाव को बखूबी संभाल पाएं।

घर के कामों में लगाएं

परिवार के कामों में उनकी सक्रियता बढ़ाएं। बच्चे को बोर्ड गेम खिलाएं या आउटडोर खेलों में उनकी रुचि जागृत करें ताकि वह मेंटली शार्प बन सकें।

प्रतिस्पर्धा के लिए प्रोत्साहन

बच्चे को मानसिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए हमेशा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रतिस्पर्धा बच्चे को नई ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रोत्साहित करती है। इससे बच्चे में आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …