Monday, April 22, 2024 at 11:34 AM

जीवन बीमा पॉलिसी सरेंडर करने पर मिलेगा ज्यादा मूल्य, इसी महीने हो सकता है फैसला

आप जीवन बीमा पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो इस पर आपको पहले की तुलना में ज्यादा मूल्य मिल सकता है। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडाई इसी महीने फैसला कर सकता है। नियामक ने दिसंबर में इस पर चर्चा पत्र जारी किया था।

चर्चा पत्र के अनुसार, जीवन बीमा कंपनियों की ओर से पॉलिसी धारकों को दिए जाने वाले सरेंडर मूल्य को बढ़ाने और सरेंडर शुल्क को घटाने का प्रस्ताव दिया गया है। इरडाई का इरादा पॉलिसी धारकों को ज्यादा लाभ देना था। शुल्क घटने से जीवन बीमा कंपनियों के मार्जिन पर 5% तक का असर पड़ेगा। इस प्रस्ताव को उसी रूप में लागू किया जाता है जिस रूप में इसे प्रस्तावित किया गया है, तो पॉलिसी धारकों को मिलने वाला मूल्य दोगुना हो सकता है।

मूल्य को तर्कसंगत बनाने पर विचार
इरडाई इस महीने की बैठक में प्रस्तावित सरेंडर मूल्य को तर्कसंगत बनाने पर विचार करने के लिए तैयार है। इस प्रस्तावित सरेंडर मूल्य के दो पहलुओं पर तर्कसंगत बनाने की दिशा में विचार किया जा रहा है।

बीमा कंपनियों के लिए अच्छा निर्णय इरडाई सरेंडर मूल्य की गणना उसी तरह कर सकता है, जिस तरह आज 5 साल से पहले सरेंडर की गई पॉलिसियों के लिए की जाती है। भले ही बीमा पॉलिसी की अवधि कुछ भी हो। ज्यादा सरेंडर मूल्य 5 साल से ज्यादा की पॉलिसी को ही मिल सकता है, जो बीमा कंपनियों के लिए बड़ा कदम होगा।

Check Also

पश्चिम एशिया में तनाव की खबरों के बीच सोना-चांदी नए हाई पर, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख …