Tuesday, February 27, 2024 at 12:18 AM

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है लकड़ी की कंघी, जानें इसे इस्तेमाल करने के लाभ

हर किसी के स्टाइल में उनके बाल एक अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन बदलते मौसम में बालों का झड़ना तो जैसे बेहद ही आम बात है। इसी वजह से लोग और खासतौर पर महिलाएं कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेकर अपने बालों का ध्यान रखती हैं। जरूरी नहीं है कि इन ट्रीटमेंट का आपके बालों पर अच्छा असर दिखाई दे। कई बार ये बालों को नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपके बालों की कई समस्याएं कम हो सकती है।

दरअसल, हर कोई बाल को संवारने के लिए कंघी का इस्तेमाल करता है। लोग ध्यान नहीं देते लेकिन कंघी की क्वालिटी आपके बालों पर गहरा असर डालती है। ऐसे में अक्सर विशेषज्ञ लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। जी हां, बाल कंघी करने के लिए लकड़ी की कंघी को ही सबसे बेस्ट माना जाता है। इसमें कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं, जो बालों से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करते हैं।

बालों की उलझन होगी दूर

प्लास्टिक की कंघी से बालों की उलझन दूर तो हो जाती है, लेकिन बाल वापस से फ्रिजी हो जाते हैं, जिसके बाद बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करेंगे तो बालों को सुलझाने में दिक्कत नहीं होगी और ना ही बाल झड़ेंगे।

ब्लड सर्कुलेशन होगा सही

लकड़ी की कंघी के इस्तेमाल से स्कैल्प की मालिश होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करेंगे तो इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाएगा।

नमी रहती है बरकरार

सिर के स्कैल्प से कई प्रकार के नेचुरल ऑयल निकलते हैं, ऐसे में लकड़ी की ये कंघी इस ऑयल को बालों में बराबर बांटने का काम करती है। ये ऑयल बालों में प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इसी के चलते बालों में प्राकृतिक नमी बरकरार रहती है।

इंफेक्शन के खतरे को करती है कम

लकड़ी की कंघी में कई प्रकार के नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जोकि सिर पर होने वाले इंफेक्शन के खतरे को कम कर देते हैं।

खूशबूदार होती है लकड़ी की कंघी

बाजार में मिलने वाली नीम या चंदन से बनी कंघी बालों को बेहद खूबशूदार बनाती है। ऐसे में सिर में पसीने की वजह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलता है।

Check Also

युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर बोले- ये तीन उपाय 40% तक कम कर सकते हैं जोखिम

हृदय रोगों के मामले पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़े हैं, आश्चर्यजनक रूप …