Monday, July 22, 2024 at 10:49 PM

डब्ल्यूएचओ ने किया खुलासा, चीन में इस खतरनाक वायरस से एक महिला की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है। चीन में एच3एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन से एक महिला की मौत हो गई है, जो किसी मानव में बीमारी का पहला मामला है।

2002 में पहली बार उत्तरी अमेरिकी जलपक्षी में दिखाई देने के बाद, H3N8 तब से प्रसारित होने के लिए जाना जाता है। यह सील, कुत्तों और घोड़ों को प्रभावित करने की सूचना दी गई है। दक्षिण-पूर्व चीन के गुआंगदोंग प्रांत की 56 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वह 22 फरवरी को बीमार हो गईं, गंभीर निमोनिया के लिए 3 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 16 मार्च को उनका निधन हो गया।  पहले जीवित मुर्गी पालन के संपर्क में थी और पहले उसके घर के पास जंगली पक्षी थे।

किसी भी करीबी संपर्क को संक्रमण नहीं हुआ था या बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दिए थे।पिछले वर्ष के दो मामलों में से एक गंभीर रूप से बीमार हो गया, जबकि दुसरो ने केवल हल्की बीमारी का अनुभव किया।

दोनों मामलों में संक्रमित पोल्ट्री के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से संक्रमण की चपेट में आने की संभावना है।  वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने की क्षमता नहीं है नतीजतन राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनुष्यों के बीच इसके फैलने का खतरा कम माना जाता है।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …