Monday, May 27, 2024 at 9:59 PM

घोषणापत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए क्या-क्या? 25 लाख तक कैशलेस बीमा का वादा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को चुनावी घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। चुनावी वादों में स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार और आमजन की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी कई वादे किए गए हैं।

जारी घोषणापत्र में कहा गया है- हम स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम वादा करते हैं कि अस्पतालों, क्लीनिकों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, मोबाइल हेल्थकेयर इकाइयों, औषधालयों और स्वास्थ्य शिविरों जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य देखभाल सार्वभौमिक और मुफ्त होगी। पार्टी अध्यक्ष ने कहा नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं से आमजन को विशेष लाभ मिलेगा और स्वास्थ्य को लेकर लोगों पर पड़ने वाला अतिरिक्त दबाव भी कम होगा।

आइए जानते हैं कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए घोषणापत्र में किन बातों पर मुख्यरूप से जोर दिया गया है।

घोषणापत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बातें

शुक्रवार को पेश किए गए घोषणापत्र की महत्वपूर्ण बातें-

  • सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों-अस्पताल, क्लीनिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, मोबाइल हेल्थकेयर इकाइयों, औषधालयों और स्वास्थ्य शिविरों में स्वास्थ्य देखभाल सार्वभौमिक और मुफ्त होगी। निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल में जांच, निदान, उपचार, सर्जरी, दवाएं, पुनर्वास और उपशामक देखभाल शामिल होगी।
  • स्वास्थ्य सेवा के लिए 25 लाख तक कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा।
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) को भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक मानदंडों के अनुसार अपग्रेट किया जाएगा। प्रत्येक पीएचसी में डायग्नोस्टिक्स को भी शामिल किया जाएगा।

 

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड …