Saturday, April 20, 2024 at 8:39 PM

दाल चावल और दाल रोटी में आखिर आपके स्वास्थ्य के लिए क्या हैं बेस्ट ?

 भारत में अलग-अलग राज्‍यों की फूड हैबिट्स  अलग-अलग हैं लेकिन फिर भी दाल चावल और दाल रोटी सामान्‍य भोजन है जो आमतौर पर किसी भी घर में बनता है.

कई बार बनाने के आलस या जल्‍दी खाना पकाने के चक्‍कर में भी लोग रोटियां नहीं बनाते और फटाफट चावल  बना लेते हैं. ये ही खाना वे बच्‍चों को भी खिला देते हैं. कभी आपने सोचा है कि दाल-चावल और दाल रोटी में से रोजाना क्‍या खाना सही है.

न्‍यूट्रीशन के लिए जो सबसे जरूरी है वह है दाल, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, सलाद और अनाज. इस अनाज में गेंहू, जौ, चना, बाजरा, ज्‍वार, चावल आदि कुछ भी अनाज हो सकता है. हालांकि आमतौर पर गेंहू और चावल ही इस्‍तेमाल हो रहा है.

डायटीशियन कहती हैं कि भोजन में रोजाना दाल खाना बेहद जरूरी है और फूड हैबिट के अनुसार पसंद का कोई भी अनाज खाया जा सकता है, फिर चाहे वह चावल हो, मिलेट  हो या गेंहू हो. जिन लोगों को प्रोटीन की ज्‍यादा मात्रा चाहिए उन्‍हें रोजाना दाल रोटी खानी चाहिए. गेंहू में 11 से 12 प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा होती है. वहीं दालों में भी प्रोटीन होती है.

वहीं चावल खाने में काफी हल्‍का होता है, यह आधे घंटे से 1 घंटे के अंदर पच जाता है.  कार्बोहाइड्रेट के अलावा पानी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, यही वजह है कि यह पेट के लिए अच्‍छा होता है.

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …