Monday, March 4, 2024 at 8:25 AM

सत्यापन पूरा… 2370 किसानों को मिलेगा मुआवजा, जल्द खातों में भेजी जाएगी रकम

बरेली से पीलीभीत होते हुए सितारगंज तक बनने वाले फोरलेन हाईवे में सदर और अमरिया तहसील के 33 गांवों के 2370 किसानों को मुआवजा देने के लिए पत्रावलियों का सत्यापन किया जा रहा था, जो अब पूरा हो चुका है। अब मुआवजा के लिए सभी पत्रावलियों को अपलोड किया जा रहा है। इसके बाद किसानों के खातों में मुआवजे की धनराशि आनी शुरू हो जाएगी।

बरेली से पीलीभीत होते हुए सितारगंज तक प्रस्तावित फोरलेन हाईवे के निर्माण को अब गति मिलेगी। फेज दो के लिए अमरिया तहसील क्षेत्र के 27 गांवों के किसानों की जमीन इसमें आ रही थी। इसके लिए किसानों की जमीनों का सत्यापन कराया जा रहा था। सत्यापन के दौरान किसानों से जमीन से संबंधित पेपर मांगे गए थे। इसके बाद राजस्व रिकॉर्ड से इनका मिलान करवाया जा रहा था।

जमीनों के कागज मिलने के बाद सत्यापन की स्थिति अब स्पष्ट हो गई है। इस पर सभी किसानों के खातों में उनकी जमीन के सापेक्ष मुआवजा धनराशि भेजने की राह भी आसान हो गई है। मुआवजा को लेकर सत्यापन रिपोर्ट अपलोड की जा रही है, जो कि अब केंद्र सरकार की ओर से उनके खातों में भेजी जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि फरवरी में ही सभी किसानों के खातों में धनराशि आ जाएगी। हाईवे के निर्माण में दोनों ही तहसीलों के 33 गांवों के 2370 किसानों की 72.2407 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत की गई है।

अमरिया तहसील प्रशासन के सुस्त रवैये से हो रही थी देरी
सरकार के निर्देशों के तहत अधिग्रहण की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाना है। इसके लिए सदर तहसील से जमीनों को लेकर पूरा मामला आ गया था। अमरिया तहसील से रिकॉर्ड ही सत्यापित नहीं नहीं हो पा रहा था। इसको लेकर सिटी मजिस्ट्रेट की ओर से कई बार कहा भी गया था। इधर पर मुख्य सचिव केंद्र सरकार विशाल चौधरी ने इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार से जल्द काम पूरा कराने के लिए कहा था। डीएम ने रविवार को ही सभी को तलब कर लिया। इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा किया गया।

दोनों तहसीलों के ये हैं गांव
गांव – किसान
कुकरीखेड़ा – 114
बिलई पसियापुर – 267
उगनपुर – 18
हंड – 59
देवीपुरा – 50
बारातबोझ – 85
बढेपुरा – 46
हुसैनपुर – 45
मुडलिया गौसू – 94
धुधरी – 107
कल्यानपुर चक्रतीर्थ – 106
बल्लिया – 32
दबका – 24
सरदार नगर – 123
बिलहरा – 29
भौनी – 239
कैंचूटांडा – 50
माधोपुर – 204
मुडलिया इलाहीवक्श – 30
लाहौरगंज – 11
भौना – 23
भैसहा – 129
अमरिया – 292
हेतमडांडी – 81

सिटी मजिस्ट्रेट सुनील कुमार सिंह ने बताया कि किसानों से ली जाने वाली जमीन से संबंधित कागजों का सत्यापन पूरा कर लिया गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर रविवार को शेष काम भी पूरा कर लिया गया है। दोनों तहसीलों से अभी 2370 किसानों की जमीन अधिगृहीत की गई है। इसमें अब तक 286 को ही मुआवजा मिल चुका है। शेष का दिया जा रहा है।

Check Also

रामलला के दरबार में फफक कर रो पड़े विधायक, बोले- सपा नेतृत्व ने अयोध्या आने से रोका था

गोसाईगंज से समाजवादी पार्टी के बाहुबली विधायक अभय सिंह ने शनिवार को रामलला के दर्शन …