Monday, February 26, 2024 at 10:55 PM

किंग चार्ल्स-III की सेहत पर अपडेट, प्रोस्टेट से जुड़ा इलाज कराना जरूरी; बकिंघम पैलेस ने कही यह बात

ब्रिटेन के 74 वर्षीय राजा को सेहत से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वयोवृद्ध किंग चार्ल्स-तृतीय के स्वास्थ्य को लेकर राजनिवास- बकिंघम पैलेस ने बयान जारी किया। बकिंघम पैलेस की तरफ से बताया गया कि किंग चार्ल्स-III को प्रोस्टेट से जुड़ी बीमारी है। उनका इलाज कराना जरूरी है। बयान के मुताबिक प्रोस्टेट बढ़ने के कारण किंग चार्ल्स पेशाब से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं। बीमारी और उनकी सेहत को देखते हुए ब्रिटेन के किंग का इलाज कराने की तैयारियां की जा रही हैं।

इलाज के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहेंगे किंग चार्ल्स
किंग चार्ल्स-III की सेहत को लेकर सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक राजा अगले सप्ताह अस्पताल जाकर डॉक्टरों से सलाह लेंगे। फिलहाल उनकी तबियत को लेकर अधिक चिंता की बात सामने नहीं आई है। प्रोस्टेट बढ़ना सामान्य है। किंग चार्ल्स के इलाज को जरूरी बताते हुए बकिंघम पैलेस ने कहा, उनके तमाम सार्वजनिक कार्यक्रमों को इलाज की अवधि कर स्थगित रखा जाएगा।

किंग चार्ल्स ने 74 साल की आयु में ब्रिटेन का राजसिंहासन संभाला
बता दें कि किंग चार्ल्स-III की ताजपोशी उनकी मां के निधन के बाद हुई थी। साल 2022 में महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किंग चार्ल्स 74 साल की आयु में ब्रिटेन का राजसिंहासन संभाला। इससे पहले किंग चार्ल्स की सेहत से जुड़ी चिंता साल 2008 में सामने आई थी। इसके इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उनके चेहरे से गैर-कैंसरयुक्त उभार ऑपरेशन करके हटाया था।

प्रोस्टेट से जुड़ी परेशानी पर नेशनल हेल्थ सर्विस का बयान
देश की स्वास्थ्य सेवा के मुताबिक हर तीन में एक ब्रिटिश पुरुष को अपने जीवनकाल में प्रोस्टेट बढ़ने की समस्या से जूझना पड़ता है। आमतौर पर इस परेशानी का कारण बढ़ती आयु को माना जाता है। नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) की वेबसाइट के मुताबिक प्रोस्टेट बढ़ने के ठोस कारण फिलहाल पता नहीं हैं। हालांकि, यह परेशानी केवल कैंसर के कारण नहीं होती। प्रोस्टेट बढ़ने को प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी सीधा नहीं जोड़ा जा सकता।

Check Also

क्या है याकूजा, जिसके सरगना ने करवाई परमाणु सामग्री की तस्करी, जापान में यह कैसे बना जुर्म का पर्याय?

जापान का कुख्यात माफिया गैंग ‘याकूजा’ एक बार चर्चा में है। दरअसल, बुधवार को याकूजा …