Monday, March 4, 2024 at 7:35 AM

तुर्किये की संसद ने स्वीडन की नाटो सदस्यता को दी मंजूरी; चीन में भूस्खलन से अब तक 25 की मौत

तुर्किये की संसद ने मंगलवार को स्वीडन को नाटो में शामिल किए जाने संबंध में लाए गए प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। इससे स्वीडन के दुनिया के शक्तिशाली सैन्य गठबंधन में शामिल होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तुर्किये की संसद में 346 सदस्यों में से 287 ने स्वीडन को नाटो में शामिल करने के पक्ष में मतदान किया, जबकि 55 सांसदों ने इसका विरोध किया।

दक्षिण पश्चिम चीन में भूस्खलन के बाद मरने वालों की 25 तक संख्या
दक्षिणपूर्वी चीन में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद मरने वालों की संख्या 25 तक पहुंच गई है, बचाव दल जीवित बचे लोगों का पता लगाने के प्रयास जारी रखे हुए हैं। मंगलवार तक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 19 लोग लापता हैं। अधिकारियों ने चल रहे खोज अभियान के लिए लगभग एक हजार बचाव कर्मियों और 45 रेस्क्यू कुत्तों को तैनात किया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज में कहा गया है कि 18 घर दब गए और 500 से अधिक लोगों को निकाला गया। शी ने चीनी अधिकारियों से चीनी नव वर्ष नजदीक आने पर बड़े हादसों से बचने के लिए हाई अलर्ट पर रहने का भी आग्रह किया।

टिड्डियों के खतरे से निपटने में सहायता के लिए अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र निकाय ने भारत को धन्यवाद दिया
अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘यह देखकर अच्छा लगा कि अफगानिस्तान में टिड्डियों के खिलाफ संघर्ष में भारत हमारा सहयोगी है। इस समर्थन के लिए धन्यवाद,’। 40 हजार लीटर मैलाथियान कीटनाशक की आपूर्ति दो ट्रकों में की गई और आधिकारिक तौर पर तालिबान-नियंत्रित अफगानिस्तान सरकार के कृषि, सिंचाई और पशुधन मंत्रालय को सौंप दिया गया।

बता दें कि शुष्क क्षेत्रों में अपनी प्रभावकारिता और न्यूनतम पानी के उपयोग के लिए जाना जाने वाला मैलाथियान टिड्डी नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता है। यह सहायता न केवल अफगानिस्तान में तत्काल खतरे को संबोधित करती है बल्कि पड़ोसी मध्य एशियाई देशों में टिड्डियों के प्रसार को रोकने के लिए भी काम करती है।

नेपाल में जनमत पार्टी ने मधेश सरकार से समर्थन वापस लिया
जनमत पार्टी ने मधेश सरकार से अपने दो मंत्रियों को वापस बुला लिया है। साथ ही जनता समाजवादी पार्टी (जसपा) के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन भी वापस ले लिया है।
जनमत पार्टी के प्रदेश सांसद संजय यादव ने बताया कि उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष हरिशंकर मिश्र को पत्र देकर बताया है कि उन्होंने मधेश सरकार छोड़ दी है। सरकार में जनमत पार्टी के कोटे से शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री महेश प्रसाद यादव और श्रम एवं परिवहन मंत्री चंदन सिंह शामिल थे। सरकार में शामिल होने के बाद से ही जसपा व जनमत पार्टी में मतभेद चल रहे थे। सप्तरी में कृषि यूनिवर्सिटी भवन के शिलान्यास को लेकर दोनों दलों में खुलकर टकराव सामने आ गया।

पाकिस्तान आम चुनाव पर नजर रखेंगे अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक
पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने कहा कि देश में आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव पर अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक और पत्रकार निगरानी रखेंगे और इन्हें कवर करेंगे। वहीं सरकार 170 से अधिक अनुरोधों पर विचार कर रही है जिनमें 24 भारत से हैं। विदेशी पत्रकारों, अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जारी मान्यता पत्र केवल कराची, लाहौर व इस्लामाबाद तक के लिए सीमित हैं।

Check Also

ईरान के लोग आज चुनेंगे अपना राष्ट्रपति, 59 हजार मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू

शिया मुस्लिम बहुल देश ईरान में एक मार्च यानी आज संसदीय चुनाव हो रहे हैं। …