Thursday, April 18, 2024 at 11:31 PM

डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आजमाएं ये असरदार उपाय

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. टूटते और झड़ते बालों से परेशान लोगों को सबसे ज्यादा यह डर सताता है कि कहीं वह गंजेपन का शिकार ना हो जाए. खराब खानपान, जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण बाल धीरे-धीरे अपना पोषण खोने लगते हैं, जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते हैं. डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ असरदार उपाय किए जाएं. इन उपायों में शिकाकाई का इस्तेमाल भी शामिल है.

बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में शिकाकाई बेहद ही कारगर है. यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धित में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा रहा है.

इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और करीब 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सूखने के बाद अपने सिर को पानी से धो लें.

यदि आपको लंबे बालों की चाह है तो शिकाकाई इसमे भी आपकी मदद करता है. शिकाकाई की मदद से बालों को लंबा करने में मदद मिलती है. इसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. जो इंफ्लेमेशन को कम कर बालों को हेल्दी बनाते हैं. तेल को हल्का गुनगुना कर, उससे मालिश करने पर ज्यादा फायदा मिलता है.

Check Also

डायबिटीज रोगियों में लिवर कैंसर का खतरा अधिक, इन लक्षणों से कर सकते हैं पहचान

लिवर से संबंधित वैश्विक समस्याओं को लेकर लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव को …