Monday, April 22, 2024 at 11:58 AM

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास, होगी अच्छी ग्रोथ

बाल संबंधी जो समस्याएं उम्र के बढ़ने के साथ शुरु होती थीं, अब कम उम्र में ही होने लगी हैं। रूखे बेजान बाल, उनकी लंबाई न बढ़ना या बहुत अधिक बाल झड़ना व गंजेपन की शिकायत आम होती जा रही है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। सामान्य रूप से व्यक्ति की आयु, जीवनशैली और आहार में पौष्टिकता की कमी बालों की सेहत के बिगड़ने का कारण होती है। विटामिन सी की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव और मानसिक दबाव, धूप और प्रदूषण के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं और ग्रोथ रुक जाती है। इस कारण कई लोगों के उम्र से पहले बालों की रंगत भी कम होने लगती है।

इस स्थिति में बालों की अच्छी ग्रोथ और बालों को झड़ने से रोकने के लिए योगासन बहुत मददगार हो सकते हैं, क्योंकि योग तंत्रिका तंत्र और रक्त संचालन को सुधारने में मदद कर सकता है, जिससे बालों को मिलने वाले पोषण और ऑक्सीजन सही मात्रा पहुंचे। ये कुछ योगासन हैं जो आपकी बालों के स्वास्थ्य और ग्रोथ को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

उत्तानासन (Uttanasana)

इस योगासन में आपको पैरों को हिलाते हुए आगे की ओर झुकना होता है, जिससे सिर की ओर से रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों को मिलने वाले पोषण में सुधार होता है।

सर्वांगासन (Sarvangasana)

इस योगासन में आपको पूरे शरीर को सीधा ऊपर की ओर उठाना होता है, जिससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है।

बालायाम (Balayam)

इस आसन में आपको अपने एक हाथ के नाखून से दूसरे हाथ के नाखूनों रगड़ना होता है, इससे नाखूनों की मालिश होती है, जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में एक सहायक योग प्रक्रिया है।

भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama)

इस प्राणायाम में आपको उच्च आवाज में ‘भ्रमर’ की तरह भिनभिनाने का प्रयास करना होता है, जिससे मानसिक तनाव कम होता है और सिर के चर्म में रक्त प्रवाह बढ़ता है। बाल झड़ना कम होते हैं और ग्रोथ अच्छी होती है।

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …