Tuesday, April 23, 2024 at 7:04 PM

पैरों को मुलायम रखने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट करना हैं बेहद जरुरी

गर्मियां आते स्किन से संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सभी अपने चेहरे का तो ध्यान रखते है। मगर पैरों की अच्छे से केयर नहीं कर पाते है।  घर पर क्रीम, पैरों को मॉइस्चराइज करके पैरों का ख्याल रख सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिससे आप घर पर आसानी से अपनाकर पैरों को सुंदर, सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकते है।

 

एक्सफोलिएट करें

त्वचा के मुकाबले पैरों की स्किन काफी रफ होती हैं। पैरों को मुलायम रखने के लिए एक्सफोलिएट करना चाहिए। पैरो की डेड स्किन हटानें के लिए पैरों पर स्क्रब करना चाहिए। स्क्रब करने के बाद पैरो को गुनगुने पानी में रखना चाहिए। गुनगने पानी में कुछ देर पैर रखने के बाद स्क्रब करें इससे पैरो पर जमी डेड स्कीन हट जाती हैं।

मॉइश्चराइजर करें

पैरों को कोमल बनाने के लिए पैरों को अच्छे से मॉइश्चराइज करना चाहिए। रात को पैर पर क्रीम लगाकर सोना चाहिए। क्रीम लगाने से पैर मुलायम हो जाते हैं। फुट क्रीम से उंगुलियों की मसाज करनी चाहिए।

गर्म पानी में पैर ना डालें

पैरों की सफाई करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखना चाहिए कि पैरों को ज्यादा गर्म पानी में नहीं डालना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से पैर की त्वचा रुखी हो जाती हैं। पैर को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करना चाहिए।

Check Also

बेटी की शादी में सबसे खास दिखेंगी दुल्हन की मां, बस तैयार होते वक्त अपनाएं ये फैशन टिप्स

शादी की तारीख तय होते ही लोग तैयारियों में जुट जाते हैं। खास तौर पर …