Thursday, September 19, 2024 at 9:28 PM

जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर के पट खुलने का बदलेगा समय, भीड़ प्रबंधन की जानें तैयारी

मथुरा: वृंदावन के ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी पर भीड़ प्रबंधन के इंतजामों की जानकारी आज मथुरा प्रशासन हाईकोर्ट के समक्ष सरकार के अधिवक्ता के माध्यम से रखेगा। बांक बिहारी कॉरिडोर की रिव्यू पिटीशन पर 5 अगस्त को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने सरकार से इस संबंध आठ अगस्त को जवाब मांगा था।

प्रशासन ने जवाब की रिपोर्ट तैयार की है। इसमें भीड़ प्रबंधन के इंतजामों के बारे में बताया गया है। साथ ही चार अन्य बिंदु भी लिखे हैं, जिसमें पहला बिंदु मंदिर की समय अवधि बढ़ाने की मांग से संबंधित है। इसमें कहा है कि दर्शन का समय अभी सुबह और शाम की पाली में सवा आठ घंटे के करीब है। इसे हमेशा के लिए 12 घंटे करने की अनुरोध किया है।

इसके अलावा बांकेबिहारी को गर्भगृह के बजाए जगमोहन में विराजित कराने, मंदिर परिसर के अंदर भीड़ नियंत्रण को बैरिकेडिंग कराने, साल में एक बार जन्माष्टमी की रात को होने वाली मंगला आरती की लाइव स्ट्रीमिंग कराने संबंधी आदेश देने का अनुरोध किया है।
वहीं, भीड़ प्रबंधन के तहत किए इंतजामों के विषय में रिपोर्ट में लिखा है कि जन्माष्टमी पर्व को लेकर वाहन पार्किंग बनाई गई हैं। जूता घर, प्रवेश और निकासी द्वार के इंतजाम किए गए हैं। वहीं, मंगला आरती के समय 500 के करीब लोगों को ही परिसर में प्रवेश देने और आरती के बाद धीरे-धीरे अन्य श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश के इंतजाम किए जाएंगे।

Check Also

आज फिर अयोध्या पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, देंगे विकास परियोजनाओं की सौगात

लखनऊ:  रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या को …